logo-image

चीन के सपोर्ट में पाक की नापाक साजिश, भारत के अलग-अलग राज्यों में एक्टिवेट कर रहा ISIS के टेरर मॉड्यूल

चीन से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान की एजेंसी आईएसआई ने आईएसआईएस के इंडियन मॉड्यूल को सुपर एक्टिव कर दिया है

Updated on: 03 Sep 2020, 06:45 PM

नई दिल्ली:

एक तरफ भारत-चीन (India-China) की मनमानी का मुकाबला कर रहा है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तानी (Pakistan) एजेंसी आईएसआई (ISI) ने भारत के अलग-अलग राज्यों में आईएसआईएस (ISIS) के टेरर मॉड्यूल एक्टिवेट करने में पूरी ताकत लगा दी है. केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस के आतंकियों की मौजूदगी का पता चलने के बाद दिल्ली से गिरफ्तार आईएसआईएस के आतंकी युसूफ खान का भी दक्षिण भारत से लिंक मिला है.

अभी तक यही माना जा रहा था कि उसका टेरर टारगेट राम जन्मभूमि और राजधानी है, लेकिन जैसे-जैसे पूछताछ और उसके कनेक्शंस का पता चल रहा है उससे सुरक्षा एजेंसियां भी दंग हैं. वह उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक आईएसआईएस के आतंकियों के संपर्क में था. यह भी साफ हो चुका है कि वह सिर्फ एक रेडिकलाइज किया हुआ आतंकी ही नहीं है, बल्कि वह आईएसआईएस के आतंक को फैलाने के लिए कई अन्य युवाओं को भी बरगला रहा था और उनसे लगातार संपर्क बनाए था.

ये भी पढ़ें- पैंगोंग विवाद पर भारत की दो टूक- LAC पर तनाव के लिए चीन जिम्मेदार

दरअसल, चीन से बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान की एजेंसी आईएसआई ने आईएसआईएस के इंडियन मॉड्यूल को सुपर एक्टिव कर दिया है, मकसद यही है कि भारत के प्रमुख शहरों में आतंकी हमले करके सरकार को चाइना के मामलों से डायवर्ट करके सरकार के लिए नई परेशानी खड़ी की जा सके. युसूफ खान से पूछताछ में पता चला है की वह दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में मौजूद आईएसआईएस के लोगों के संपर्क में था

ISIS कमांडर के इशारे पर ही दिल्ली और अयोध्या में रेकी कर रहा था, मकसद आईईडी ब्लास्ट और फिदायीन हमला था. दिल्ली के करोल बाग में ब्लास्ट करने के साथ आईएसआईएस की दस्तक पूरे उत्तर भारत में देने का प्लान था. इस पूरी प्लानिंग में दक्षिण भारत के भी आईएसआईएस के मेंबर उसके संपर्क में थे, जो उसे हथियार और अन्य लॉजिस्टिक प्रोवाइड करते. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल युसूफ खान को लेकर दक्षिण भारत भी जाएगी. अभी भी वह पुलिस की रिमांड पर है.

ये भी पढ़ें- अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट भारत में हुए हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय

दूसरी ओर आई एस आई एस के आतंकी युसूफ खान ने स्पेशल सेल की पूछताछ में खुलासा किया है कि वह 15 किलो की आईईडी करोल बाग में प्लांट करने वाला था और उसके बाद फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा था. गनीमत रही कि ऐन मौके पर खुफिया इनपुट मिलने पर मुस्तकीम खान उर्फ युसूफ खान को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने रिज एरिया से एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया.

उससे दो आईडी यानी कुकर बम, पिस्टल और कारतूस मौके पर रिकवर हुए. आईईडी को बुद्धा गार्डन में डिस्पोज ऑफ किया. यूसुफ ने पुलिस पूछताछ में बताया कि वह दिल्ली के करोल बाग इलाके की रेकी कर चुका था. उसने कूकर में आईईडी भी तैयार कर ली थी. सिर्फ उसे टाइमर लगाकर करोल बाग में रखना था. पुलिस ने जब यूसुफ को गिरफ्तार किया था तो उसके पास से 15 किलो की 2 आईईडी मिली थी.

ये भी पढ़ें- कैट ने मोदी सरकार को पत्र लिख चीन की इन कंपनियों पर रोक लगाने की मांग की

यूसुफ ने ये भी बताया कि उसके संपर्क में काफी युवा थे जिन्हें वो रेडिक्लिसेड करने की कोशिश कर रहा था. युवाओं को ये आतंकी और इसके जैसे कैसे अपने चंगुल में फंसाते है इसको लेकर भी इसने पुलिस को कई कहानियां सुनाई. यूसुफ के घर से भी पुलिस ने बड़े पैमाने पर विस्फोटक बरामद किया था. जो उसने पिछले 2 सालों में धीरे धीरे करके जमा किया थ. इस दौरान ये लगातार युवाओं को अपने जाल में फंसाने की फिराक में लगा हुआ था.

युसूफ खान को उसके उत्तर प्रदेश बलरामपुर गांव ले जाकर फिदायीन हमले के लिए तैयार की गई विस्फोटक जैकेट, बारूद , आईईडी बम लगने वाला टाइमर, लोहे के छर्रे आदि रिकवरी हुई.