logo-image

CAA: शरण देने के मामले में पाकिस्तान ने भारत को छोड़ा पीछे, पढ़ें पूरी खबर

UNHCR की रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस लिस्ट में छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है.

Updated on: 30 Dec 2019, 07:38 PM

नई दिल्‍ली:

भले ही देश में नागरिकता संशोधन कानून 2019 (Citizenship Amendment Act 2019-CAA) अब लागू हो चुका हो लेकिन शरण देने के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान से भी पीछे है. UNHCR की रिपोर्ट के मुताबिक भारत इस लिस्ट में छठे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. दुनिया में सबसे ज्यादा शरणार्थियों को जगह देने के मामले में तुर्की सबसे आगे है तुर्की में 36,81,685 शरणार्थियों सहित इस लिस्ट में टॉप पर है, जबकि इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान है आपको बता दें कि पाकिस्तान में 14,04,019 शरणार्थियों को आश्रय दिया गया है. लिस्ट में तीसरे स्थान पर 11,65,653 शरणार्थियों के साथ युगांडा है चौथे पर वहीं जर्मनी 10,63,837 शरणार्थियों के साथ पांचवे स्थान पर है. अगर भारत की बात करें तो भारत में तो इस लिस्ट में 1,95,891 शरणार्थियों के साथ भारत छठे स्थान पर है.

वहीं आपको बता दें कि भारत में नागरिकता संशोधन कानून 2019 (Citizenship Amendment Act 2019-CAA) लागू होने बाद देशभर में इसका विरोध हुआ, लोगों ने इस कानून के खिलाफ जमकर हंगामा और हिंसात्मक प्रदर्शन किए. आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के तहत भारत (INDIA) ने तीन देशों पाकिस्तान (Pakistan), अफगानिस्तान (Afghanistan) और बांग्लादेश (Bangladesh) से आए अल्पसंख्यकों (Minorities) को भारतीय नागरिकता (Indian Citizenship) देने के के लिए केंद्र सरकार नागरिकता संशोधन कानून लेकर आई है ताकि इन देशों से भारत में शरणार्थी सम्मानपूर्वक जीवन जी सकें.

UNHCR रिपोर्ट के अनुसार भारत में सबसे ज्यादा शरणार्थी अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से नहीं आते. तो आइये अब आपको बता दें कि भारत में सबसे ज्यादा शरणार्थी किन देशों से आते हैं. भारत में सबसे ज्यादा शरणार्थियों का दर्जा चीन के लोगों को मिला है. चीन के 1,08,008 शरणार्थी भारत में आकर रह रहें हैं वहीं इस सूची में श्रीलंका दूसरे स्थान पर है यहां से 60,802 शरणार्थी भारत आकर रह रहे हैं. जबकि म्यांमार इस सूची में तीसरे स्थान पर है यहां से 18,813 शरणार्थी भारत में आकर अपना जीवन-यापन कर रहे हैं.


आइये आपको बताएं कि दुनिया के सबसे ज्यादा शरणार्थी किस देश के हैं
शरणार्थी तो हर देश के किसी न किसी अन्य देशों में बसे हुए हैं लेकिन अगर हम सबसे ज्यादा शरणार्थियों की बात करें तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरीया से सबसे ज्यादा शरणार्थी दुनिया के कई देशों में बसे हैं. जिनका आंकड़ा लगभग 60 लाख से भी ऊपर है. वहीं अफगानिस्तान इस मामले में दूसरे नंबर पर है. अफगानिस्तान के 26 लाख से भी ज्यादा शरणार्थी दुनिया के अन्य देशों में बसे हुए हैं जबकि दक्षिणी सूडान 22 लाख शरणार्थियों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर है वहीं म्यांमार चौथे सोमालिया पांचवें स्थान पर.

वहीं अगर भारत की बात करें तो 9,601 शरणार्थियों के साथ यह छठे स्थान पर है. आपको बता दें कि दुनिया में अपना देश छोड़कर शरणार्थी के तौर पर जीवन यापन करने वाले लोगों की संख्या कुल 2,01,17,541 है. दुनिया भर में भारत के शरणार्थियों की संख्या 9,601 है लेकिन करीब 52 हजार ऐसे भारतीय भी हैं जिन्होंने अलग-अलग देशों में शरण पाने के लिए आवेदन कर रखा है. लेकिन वहां की सरकारों ने अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं लिया है.