News Nation Logo

अलग-थलग पड़ा पाक, अब अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने भी किया सार्क से किनारा

पाकिस्तान सार्क में अब अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है। सार्क सम्मेलन से ठीक पहले भारत के अलावा अब अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Tripathi | Updated on: 28 Sep 2016, 11:45:58 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान सार्क में अब अलग-थलग पड़ता नजर आ रहा है। सार्क सम्मेलन से ठीक पहले भारत के अलावा अब अफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। 

पाकिस्तान को बड़ा झटका देते हुए भारत ने इस्लामाबाद में नवंबर में होने वाली बैठक का बहिष्कार करने का फैसला लिया। इसके बाद आफगानिस्तान, बांग्लादेश और भूटान ने कहा है कि सम्मेलन की सफलता के लिये वर्तमान माहौल सही नहीं है। इन देशों ने सार्क की अगुवाई कर रहे नेपाल को ये जानकारी भेज दी है। 

अफगानिस्तान ने अपने एक बयान में कहा है, "हमारे देश में थोपे गए आतंकवाद से बढ़ रही हिंसा के कारण राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी जो कि सुरक्षा बलों के कमांडर इन चीफ भी हैं, अपनी ज़िम्मेदारियों के कारण व्यस्त हैं। इसलिये वो सार्क सम्मेलन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।"

बांग्लादेश ने एक बयान में कहा है, “एक देश द्वारा बांग्लादेश के आंतरिक मामलों में दखलंदाज़ी ने ऐसा माहौल बनाया है जो 19वें सार्क सम्मेलन की सफलता पर संदेह पैदा करता है।”
“सार्क के शुरुआती सदस्य के तौर पर बांग्लादेश क्षेत्रीय सहयोग और संपर्क को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन वह यह भी मानता है कि इसके लिये सही माहौल भी होना चाहिये। ऐसे में इस्लामाबाद में हो रहे प्रस्तावित सम्मेलन में बांग्लादेश हिस्सा ले पाने में असमर्थ है।”

और पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क सम्मेलन में नहीं लेंगे हिस्सा

इधर भूटान ने भी अपनी चिंताएं जाहिर करते हुए वर्तमान हालात में सार्क समिट में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। भूटान ने कहा है, “हाल ही में क्षेत्र में बढ़े आतंकवाद ने ऐसा माहौल बनाया है कि इस्लामाबाद में हो रहे 19वें सार्क सम्मेलन की सफलता को संकट में डाल दिया है।” 

“आतंकवाद ने जिस तरह से क्षेत्र की शांति और सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है और भूटान सरकार कुछ सदस्य देशों की इन चिंताओं को समझती है तथा मौजूदा माहौल को देखते हुए सम्मेलन में हिस्सा न ले पाने की उनकी असमर्थता में उनके साथ है।”

भारत समेत तीनों देशों द्वारा लिये इस फैसले से सार्क सम्मेलन के रद्द होने की संभावना भी बढ़ गई है।

भारत ने मंगलवार को ही घोषणा कर दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सार्क सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये पाकिस्तान नहीं जाएंगे।

First Published : 28 Sep 2016, 10:17:00 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India SAARC