logo-image

युद्ध की तैयारी कर रहा है पाकिस्‍तान, इस योजना पर काम कर रहा है आतंकिस्‍तान

एलओसी के करीब पाकिस्‍तान की ओर से गोला-बारूद और साजो-सामान इकट्ठा किया जा रहा है. यह कहीं से भी सामान्‍य तरीका नहीं माना जा सकता है.

Updated on: 26 Aug 2019, 12:01 PM

highlights

  • कूटनीतिक मोर्चे पर मुंह की खाने के बाद बौखला गया है पाकिस्‍तान
  • एलओसी के पास बढ़ा रहा सैनिकों का जमावड़ा
  • नीलम नदी को लेकर बड़ी रणनीति पर काम रहा है आतंक का आका देश 

नई दिल्ली:

जम्‍मू-कश्‍मीर मसले पर चारों तरफ से मुंह की खाने के बाद पाकिस्‍तान अब गुपचुप युद्ध जैसी तैयारियों में व्‍यस्‍त हो गया है. पाकिस्तानी सेना ने पीओके में अपनी गतिविधियां तेज कर दी हैं. बालाकोट हमले से सीख लेते हुए इस बार सोच-समझकर रणनीति बनाई जा रही है. बताया जा रहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के अगले दिन से ही पाकिस्‍तानी सेना LOC पर सक्रिय हो गई है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्‍तानी सेना भारत के साथ एक छोटे युद्ध की तैयारी में जुट गई है. एलओसी के करीब गोला-बारूद और साजो-सामान इकट्ठा किया जा रहा है. यह भी कहीं से भी सामान्‍य तरीका नहीं माना जा सकता है. हालात को देख-सुनकर ऐसा लगता है कि युद्ध कभी भी छिड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : तमिलनाडु के कांचीपुरम में बड़ा धमाका, एक आदमी की मौत और 4 घायल

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एलओसी के हर क्षेत्र में सेना की 6 ब्रिगेड जमा की जी रही हैं. दाना और बाघ सेक्टर में अधिक फोकस किया जा रहा है. इन इलाकों में हैवी आर्टिलरी भी पहुंचाई जा रही हैं. इस्लामाबाद की मिलिट्री और राजनीतिक गलियारों में युद्ध की तैयारी शुरू करने की सुगबुगाहट है. जानकारों का मानना है कि जो कुछ भी होना है, वह सितंबर से अक्टूबर के बीच ही होना ह. क्योंकि एक बार बर्फबारी शुरू हो गई तो युद्ध लड़ना असंभव हो जाएगा.

पाकिस्‍तान की सेना का मानना है कि बर्फ पड़ने से पहले भारत उन्हें नीलम नदी से पीछे धकेलना चाहता है. फिर अगली गर्मी तक के लिए दोनों सेनाओं का यह स्टैंड-स्टिल पोजीशन बन जाएगा. अगर ऐसा होता है तो सेना हर हालत में इसे रोकने की कोशिश करेगी.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में छाए राहुल गांधी, पाक मीडिया ने बनाया पोस्टर बॉय, ये है वजह

पाकिस्‍तान की सेना में एक राय यह भी बन रही है कि भारतीय फौज को अक्टूबर से पहले नीलम पार करने देना चाहिए, ऐसा होने पर बर्फबारी के बाद पोजीशन को होल्ड करना भारतीय सेना के लिए महंगा पड़ सकता है. ऐसे में अगर वे पीछे हटते हैं या नहीं, दोनों ही सूरत में नुकसान भारत का ही होगा.

21 अगस्त को न्यूयॉर्क टाइम्स को दिए इंटरव्यू में इमरान खान ने कहा था कि अब भारत से बात करने का कोई तुक नहीं बनता है. पाक के सैन्य और सामरिक विशेषज्ञों का मानना है कि इमरान के बयान से यह कहा जा सकता है कि पाक सेना अब वार्ता नहीं, युद्ध की तैयारी कर रही है. इस बीच पाकिस्तान के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा है कि उनकी सेना भारत के किसी भी हमले का जवाब देने के लिए तैयार है.