logo-image

आर्टिकल 370 हटने से खफा पाकिस्तान, करतारपुर गलियारे पर भारत के प्रस्ताव का नहीं दे रहा जवाब!

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद पाकिस्तान सदमे है.

Updated on: 10 Aug 2019, 08:46 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 (Article 370) हटने के बाद पाकिस्तान सदमे है. इसी क्रम में पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंधों तोड़ने के साथ ही कई बड़े फैसले लिए हैं. बताया जा रहा है कि मोदी सरकार के इस ऐतिहासिक फैसले के बाद पाक के पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) को लेकर भी कोई कदम उठा सकते हैं. हालांकि, अभी तक इस पर उसने कुछ नहीं कहा है.

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी की दीवानी 21 साल की लड़की ने पीठ पर बनवाया उनका टैटू, तस्वीरें हैरान कर देगी

सूत्रों के अनुसार, भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) को व्यवस्था बनाने और करतारपुर गलियारे के अंतरिम संपर्क मार्ग को अंतिम रूप देने के लिए अगस्त के पहले सप्ताह में तकनीकी स्तर की बैठक करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन पाकिस्तान ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. इसके बाद भारत ने पाकिस्तान को एक रिमाइंडर भी जारी किया है.

इस बैठक में इन बातों पर होनी है चर्चा

इस बैठक में नोडल बिंदुओं के बीच तीर्थयात्रियों के बारे में जानकारी साझा करने के लिए तंत्र विकसित करने पर भी बात होनी थी. करतारपुर कॉरिडोर के शुरू होने के बाद पैदा होने वाली समस्याओं से निपटने के लिए सिस्टम बनाने पर भी चर्चा की जानी थी. हालांकि, पाकिस्तान ने अभी तक इस बैठक को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है. भारत की ओर से उन्हें रिमाइंडर भी जारी किया गया है.

यह भी पढ़ेंःLive: CWC की बैठक में हो सकता है नए अध्यक्ष का ऐलान, इन्हें मिला है जिम्मा

सूत्रों के अनुसार, भारत ने करतारपुर कॉरिडोर के संचालन के लिए तौर-तरीकों पर समझौते को अंतिम रूप देने के लिए प्रस्ताव साझा किए थे. भारत को उम्मीद है कि गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के लिए समय पर गलियारे को चालू करने के लिए पाकिस्तान इन प्रस्तावों पर तेजी से प्रतिक्रिया देगा.