logo-image

करतारपुर कॉरिडोर पर पाकिस्तान की नीयत में खोट, भारत की शंकाओं पर कान नहीं दे रहा बेशर्म इमरान खान

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर पाकिस्तान (Pakistan) की नीयत पर लगातार खोट है.

Updated on: 06 Nov 2019, 06:06 PM

नई दिल्ली:

करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur Corridor) पर पाकिस्तान (Pakistan) की नीयत पर लगातार खोट है. भारत की शंकाओं पर बेशर्म इमरान खान साफ-साफ जवाब नहीं दे रहा है. इस बीच पाकिस्‍तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर पर जारी वीडियो को लेकर देश की सियासत गर्मा गई है. इस पर भारत ने पाकिस्‍तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर पर जारी वीडियो में तीन खालिस्‍तानी अलगाववादी नेताओं के फोटो दिखाने पर आपत्ति जताई है.

यह भी पढ़ेंः पंचकूला हिंसा मामला: हरियाणा पुलिस को एक और बड़ा झटका, हनीप्रीत को मिली जमानत

सरकारी सूत्रों के अनुसार, भारत करतारपुर कॉरिडोर खुलने से पहले वहां की व्यवस्थाओं और प्रोटोकॉल को देखने के लिए एक टीम भेजना चाहता था, लेकिन पाकिस्तान ने भारत के इस अनुरोध को मानने से इनकार कर दिया. पाकिस्तान ने सिर्फ भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को कॉरिडोर के साइट पर जाने की अनुमति दी है.

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ने सिख तीर्थयात्रियों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है. भारत ने पाकिस्तान से कहा था कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाए. किसी भी खालिस्तानी समूह और किसी भी भारत विरोधी गतिविधि को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. भारत को कोई शर्मिंदगी नहीं होनी चाहिए.

सरकार के सूत्र के मुताबिक, गणमान्य व्यक्ति तीर्थयात्रियों के रूप में भारत से एक जत्थे में शामिल होकर करतारपुर कॉरिडोर जाएगा. इस जत्थे में पंजाब के पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पंजाब के सीएम और केंद्रीय मंत्री हरसिमरत बादल और हरदीप पुरी और 150 सांसद शामिल होंगे. पाकिस्तान ने उद्घाटन समारोह में इस लोगों को शामिल होने का अनुरोध किया था.

यह भी पढ़ेंः NCP ने शिवसेना को दिया बड़ा झटका, शरद पवार बोले- हम विपक्ष में ही रहेंगे, उद्धव ठाकरे से...

वहीं, 9 नवंबर को खुलने जा रहे करतारपुर कॉरिडोर को लेकर नया विवाद सामने आया है. पाकिस्‍तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर पर जारी वीडियो को लेकर पंजाब की सियासत गर्मा गई है. पाकिस्‍तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर पर जारी वीडियो में तीन खालिस्‍तानी अलगाववादी नेताओं के फोटो दिखाने पर विवाद शुरू हो गया है. इस पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि इससे कॉरिडोर के पीछे पाकिस्‍तान का एजेंडा सामने आया है.

दूसरी ओर, कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि करतापुर कॉरिडोर खोलने की आधिकारिक घोषणा और इमरान खान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने से पहले ही नवजोत सिंह सिद्धू को पाकिस्‍तानी आर्मी की ओर से इस बारे में बता दिया गया था. उन्होंने कहा कि मैंने पहले ही चेताया था कि कॉरिडोर खोलने के पीछे पाकिस्‍तान का छिपा हुआ आतंकी एजेंडा है. पाकिस्‍तान की असली मंशा पंजाब और भारत में अशांति व आतंक फैलाने के लिए कॉरिडोर का इस्‍तेमाल करने की है. कैप्‍टन अमरिंदर ने कहा कि पंजाब सरकार इस चुनौती से निपटने को तैयार है.