logo-image

विंग कमांडर की वतन वापसी, अटारी-वाघा बॉर्डर पर हुआ शानदार 'अभिनंदन'

पाकिस्‍तान ने भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया है.

Updated on: 01 Mar 2019, 11:03 PM

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) सीना तानकर वतन वापसी की. नीले कोट और सफेद शर्ट में अभिनंदन बहादुर जाबांज की तरह देश की धरती पर कदम रखा. आज रात 9.21 बजे अभिनंदन अटारी बाघा बॉर्डर पहुंचे. इससे पहले पाकिस्तान की तरफ से कागजी कार्रवाई पूरी हुई. अटारी-वाघा बॉर्डर पर मौजूद लोगों ने उनका स्वागत किया. अटारी बॉर्डर पर थल सेना, वायुसेना के अलावा बीएसएफ के जवान और अधिकारी भी तैनात हैं. भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने अभिनंदन को रिसीव किया. इसके अलावा ही भारतीय पायलट अभिनंदन का परिवार भी सीमा पर मौजूद हैं.  

यह भी पढ़ें ः Abhinandan Live Updates: अटारी-वाघा बॅार्डर पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन, कुछ देर में होगी वतन वापसी, जश्न का माहौल

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के लौटने से पूरे देश में जश्न का माहौल है. उन्हें पाकिस्तान ने उस समय अपने कब्जे में ले लिया था, जब उनका मिग-21 लड़ाकू विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. नीली कोट, ग्रे पैंट और सफेद शर्ट पहने अभिनंदन की अगवानी सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने शून्य रेखा पर की. शून्य रेखा भारत-पाकिस्तान की जमीनी सीमा का प्रतीक है.

पाकिस्तान रेंजर्स अभिनंदन को लेकर सीमा द्वार पर पहुंचे, जिसके बाद बीएसएफ के एक अधिकारी ने उन्हें अपनी बाह में ले लिया और वायुसेना के अधिकारियों को सौंपने के लिए उन्हें वहां से लेकर चला गया.

अभिनंदन जिस समय इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ सीमा पर पाकिस्तानी हिस्से में कुछ क्षण के लिए खड़ा होकर इंतजार कर रहे थे, उस समय वह बिल्कुल शांत दिख रहे थे. अंतिम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद अंतत: उन्होंने भारतीय सीमा में प्रवेश किया.

पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में बुधवार को अभिनंदन को पकड़े जाने के बाद नई दिल्ली ने जोरदार मांग उठाई कि पायलट को तत्काल और सुरक्षित तरीके से भारत को सौंपा जाए.

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन पर पूरे देश को गर्व, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्‍याकुमारी में बोले

उधर, पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टि्वटर पर कहा, मोदी जी हमारी दिली इच्‍छा है कि मैं विंग कमांडर अभिनंदन को रिसीव करने जाऊं. विंग कमांडर अभिनंदन की जल्द वापसी के लिए देशभर में पूजा-पाठ की जा रही है. तमिलनाडु के चेन्नई के एक मंदिर में जांबाज अभिनंदन की रिहाई पर स्टेट होमगर्ड्स की ओर से पूजा की गई.