logo-image

पाकिस्तान ने कहा, ग्वादर के करीब चीन के सैनिक अड्डे की खबर प्रोपेगैंडा

पाकिस्तान ने बलोचिस्तान स्थित ग्वादर पोर्ट पर चीन के सैनिक अड्डा बनाने की खबर को खारिज करते हुए इसे प्रोपेगैंडा करार दिया है।

Updated on: 04 Jan 2018, 10:01 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान ने बलोचिस्तान स्थित ग्वादर पोर्ट पर चीन के सैनिक अड्डा बनाने की खबर को खारिज करते हुए इसे प्रोपेगैंडा करार दिया है। 

पाकिस्तान विदेश विभाग के प्रवक्ता मोहम्मद फैज़ल ने कहा, 'ग्वादर के पास किसी भी चीनी सैन्य अड्डे को बनाने को कोई प्रस्ताव नहीं है। ये सीपीईसी और पाकिस्तान और चीन के बीच गहरे होते रिश्ते के खिलाफ एक प्रोपेगैंडा है।'

50 बिलियन डॉलर के सीपीईसी चीन का वन बेल्ट वन रोड का हिस्सा है और ये पाक अधिकृत कश्मीर से होकर गुजरता है।

सीपीईसी चीन के हिंसाग्रस्त प्रांत शिंगसियांग को पाकिस्तान के बलोचिस्तान को जोड़ता है। भारत इस परियोजना का विरोध कर रहा है क्योंकि ये पीओके से होकर गुजरता है।

भारत के इंटरसेप्टर मिलाइल टेस्ट किये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इससे क्षेत्र में अस्थिरता आएगी और हथियारों की होड़ बढ़ेगी।

और पढ़ें: चारा घोटाला: जज को लालू समर्थकों का फोन, कहा-चिंता न करें, इंसाफ होगा

उन्होने कहा, 'हमने मिसाइल और परमाणु मिसाइलों पर रोक लगाने के लिये कई प्रस्ताव दिये हैं जिसमें बैलिस्टिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी शामिल है। पाकिस्तान अपने देश की सुरक्षा के लिये आवश्यक कदम उठाने के साथ ही हमेशा संयम और जिम्मेदारी की नीति के रास्ते पर चलता रहेगा।'

फैसल ने कहा कि कुलभूषण के मुद्दे पर भारत के रुख से साफ है कि वो दोहरे मापदंड अपनाता है।

और पढ़ें: 2जी पर राजा ने लिखा मनमोहन सिंह को पत्र, कहा- मैं सही साबित हुआ