logo-image

पाकिस्तान ने भारत की मांग ठुकराई, कुलभूषण जाधव के लिए राजनयिक पहुंच देने से फिर किया इनकार

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच की मांग को एक बार फिर पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है।

Updated on: 02 Jul 2017, 11:58 PM

highlights

  • कुलभूषण जाधव के लिए राजनयिक पहुंच देने से पाकिस्तान का इनकार
  • भारत अबतक 15 बार से ज्यादा कर चुका है मांग

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच की मांग को एक बार फिर पाकिस्तान ने खारिज कर दिया है। एक दिन पहले शनिवार को भारत-पाकिस्तान की जेल में बंद कैदियों की सूची की अदला-बदली के दौरान भारत सरकार ने कुलभूषण जाधव तक राजनयिक पहुंच देने की मांग की थी। पाकिस्तान ने रविवार को भारत सरकार के इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया। 

दोनों देशों ने मई 2008 में एक समझौता किया था, जिसके तहत वह कैदियों की सूची की अदला-बदली करते हैं। दोनों देश हर साल 1 जनवरी और 1 जुलाई को कैदियों की सूची की अदला-बदली करते हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने कहा कि 6 जनवरी को उसने 219 भारतीय मछुआरों को रिहा किया है और वह 10 जुलाई को 77 अन्य मछुआरों को रिहा करेगा।

ये भी पढ़ें: काले धन के खिलाफ रंग लाई मोदी की मुहिम, स्विस बैंक में जमा रकम के मामलों में भारत की रैकिंग गिरी

कुलभूषण जाधव के मामले में भारत अबतक 15 बार से भी ज्यादा राजयनिक पहुंच की मांग कर चुका है लेकिन पाकिस्तान इस पर कभी तैयार नहीं हुआ है। जासूसी और हिंसा फैलाने के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत भारतीय नागरिक और पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को फांसी की सजा सुना चुकी है, जिस पर अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी है।

जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल में फांसी की सजा सुनाई थी, जिसके खिलाफ भारत ने अंतरराष्ट्रीय कोर्ट में फैसले के खिलाफ अपील की थी।

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर निवासियों ने पाक सेना के खिलाफ 'आज़ादी, के लगाए नारे