logo-image

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत से ट्रेड के बाद अब 3 एयरस्पेस किए बंद

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह सदमे में है.

Updated on: 08 Aug 2019, 12:06 AM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पाकिस्तान पूरी तरह सदमे में है. पाकिस्तान की सरकार एक के बाद एक लगातार भारत के खिलाफ फैसला ले रही है. अब पाकिस्तान ने तीन एयरस्पेस बंद कर दिए हैं. साथ ही उन्होंने अपना हवाई क्षेत्र भी आंशिक रूप से बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान ने राजौरी के सुंदरबनी सेक्टर में किया संघर्ष विराम का उल्लंघन 

बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच 9 रास्तों में से 3 एयरस्पेस को बंद कर दिया गया है. इससे पहले पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगाने का फैसला किया था. साथ ही पाकिस्तान ने कश्मीर मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने की धमकी दी है. हालांकि, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भी पाक ने भारतीय हवाई जहाजों के लिए अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था. पाकिस्तान ने लगभग 4 महीने बाद भारतीय समेत अन्य विमानों के लिए अपना एयरस्पेस खोला था.

पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने से यूरोप और खाड़ी देशों की ओर जाने वाली सभी फ्लाइट गुजरात के ऊपर से अरब सागर पार करते हुए जा रही थीं. पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को लगभग 491 करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंः कंगाल पाकिस्तान भारत नहीं भेजेगा अपने उच्चायुक्त, भारतीय राजनयिक को जाने के लिए कहा

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल-370 और 35ए खत्म करने और राज्य को दो केंद्रा शासित प्रदेशों में बांटने का भारत सरकार फैसला पाकिस्तान को रास नहीं आ रहा है. इसी क्रम में पाकिस्तान सरकार भारत के खिलाफ लगातार कड़े फैसले ले रही है.