logo-image

जम्मू कश्मीर के पास शक्करगढ़ में पाक ने बनाया ड्रोन वाली साजिश का कंट्रोल रूम 

पाकिस्तान लगातार ड्रोन के जरिए हमले की साजिश रच रहा है. खुफिय़ा रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की ISI ने भारत-पाक सीमा के शक्करगढ़ इलाके में ड्रोन कंट्रोल रूम है.

Updated on: 10 Aug 2021, 08:03 AM

श्रीनगर:

घुसपैठ की कोशिशों में नाकाम रहने के बाद पाकिस्तान ड्रोन के जरिए आतंकी हमले की साजिश रच रहा है. पंजाब और जम्मू कश्मीर में आए दिन पाकिस्तान ड्रोन भेज रहा है. खुफिया सूत्रों से जानकारी मिली है कि कश्मीर में भारतीय सीमा के करीब शक्करगढ़ इलाके में पाकिस्तान ने आतंक फैलाने के लिए ड्रोन का कंट्रोल रूम भी तैयार किया है. सूत्रों का कहना है कि यहीं से ड्रोन के जरिए आतंकी हमले की योजनाएं बनाई जा रही हैं. पिछले दो महीने में दर्जन भर से अधिक संदिग्ध ड्रोन दिखाई देने की घटनाएं सामने आई हैं. खुफियां एजेंसियां लगातार अलर्ट पर हैं. 

गौरतलब है कि 27 जून को जम्मू के एयरफोर्स स्टेशन पर ड्रोन से धमाका कराया गया था, जिसमें ज्यादा नुकसान तो नहीं हुआ, लेकिन उसके बाद से जम्मू कश्मीर और पंजाब में पाकिस्तान लगातार ड्रोन से आतंक की सप्लाई कर रहा है. खुफिय़ा रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान की ISI ने भारत-पाक सीमा के शक्करगढ़ इलाके में ड्रोन कंट्रोल रूम है. इसके अलावा पंजाब सीमा के पास भी कंट्रोल रुम बनाए जाने की आशंका है. भारत में ड्रोन हमले के लिए ISI ने अलग से ब्रिगेड तैयार की है. 

यह भी पढ़ेंः अश्विन उपाध्याय पर लटकी गिरफ्तारी की तलवार, थाने पहुंच दी ये सफाई

15 अगस्त पर बड़े हमले की योजना
इस कंट्रोल रूम में ड्रोन इंजीनियर और टेक्नीशियन की शामिल है. इसके साथ ही जैश और लश्कर के आतंकी भी कंट्रोल रुम में भेजे गए हैं. इंजीनियर आतंकियों को ड्रोन असेंबल करना सिखा रहे हैं और टेक्नीशियन आतंकियों को ड्रोन उड़ाना सिखा रहे हैं. पाकिस्तान ने इन सभी लोगों को 15 अगस्त के दिन भारत में किसी भी सूरत में धमाका कराने का फरमान दिया गया है.
 
अमृतसर की घटना से हुआ खुलासा 
हाल ही में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की फ्लाइंग टेरर के नए मॉड्यूल का खुलासा हुआ है. पिछले दिनों अमृतसर में पाकिस्तान सीमा के पास ड्रोन दिखा, ड्रोन से एक बैग को गिराया गया. खबर मिलने पर पुलिस ने पूरे इलाके की छानबीन की. छानबीन में पुलिस को एक संदिग्ध बैग बरामद हुआ, बैग विस्फोटक और गोला बारूद से भरा हुआ था. अत्याधुनिक गोला-बारूद देखकर NSG की टीम बुलाई गई. NSG की जांच में बैग के अंदर भारी मात्रा में मौत का सामान मिला. जिससे साफ हो जाता है कि पाकिस्तान ने स्वतंत्रा दिवस के जश्न को मातम में बदलने की पूरी तैयारी की थी. ड्रोन से गिराए गए बैग में पुलिस को टिफिन बम मिला. इसके साथ ही बैग में दो से तीन किलो RDX भी मौजूद था और पांच हैंडग्रेनेड समेत 100 जिंदा कारतूस भी बैग से बरामद हुए हैं. टिफिन बम की जांच में पाया गया कि इसमें धमाके के लिए एक दो नहीं बल्कि तीन ट्रिगर लगाए गए थे, ताकि किसी भी सूरत में धमाके को अंजाम दिया जा सके.