logo-image

पाकिस्तान के आतंकी रच रहे 'समुद्री जिहाद' की साजिश, करारा जवाब देने को तैयार नौसेना

ऐसी खुफिया सूचनाएं आ रही हैं कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन 'समुद्री जिहाद' की साजिश रच रहे हैं. इसे देखते हुए भारतीय नौसेना भी पूरी तरह तैयार है.

Updated on: 11 Aug 2019, 06:42 AM

highlights

  • पाक स्थित आतंकी संगठन रच रहे समुद्री जिहाद की साजिश.
  • समुद्री रास्ते से आतंकी हमलों का दे रहे प्रशिक्षण.
  • भारतीय नौसेना और वायु सेना हाई अलर्ट पर.

नई दिल्ली.:

जम्मू-कश्मीर को धारा 370 के रूप में मिले विशेष दर्जे को खत्म करने और उसके पुनर्गठन से बौखलाया पाकिस्तान आतंकवादियों को भारत में हमले के लिए उकसा रहा है. खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारत में पुलवामा जैसे हमले की आशंका जता चुके हैं. अब ऐसी खुफिया सूचनाएं आ रही हैं कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन 'समुद्री जिहाद' की साजिश रच रहे हैं. इसे देखते हुए भारतीय नौसेना भी पूरी तरह तैयार है. नेवी पूरी तरह हाई अलर्ट पर है और किसी की भी किसी तरह की हिमाकत का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ेंः आतंकी मसूद अजहर ने भारत को दी धमकी, बोला- मोदी अपने मंसूबे में नहीं होंगे कामयाब!

तटीय सुरक्षा कड़ी
डिप्टी चीफ ऑफ नवल स्टाफ मुरलीधर पवार ने शनिवार को कहा कि तटीय सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है और किसी की किसी भी तरह ही हिमाकत को नाकाम करने के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है. उन्होंने कहा, 'भारतीय नौसेना हाई अलर्ट पर है...हम राज्य प्रायोजित आतंकवादियों से प्रत्येक को रोकने और नाकाम करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. किसी के भी द्वारा किसी भी हिमाकत का पूरी ताकत से जवाब मिलेगा.'

यह भी पढ़ेंः सोनिया गांधी बनीं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष, CWC की बैठक में लिया गया बड़ा फैसला

आतंकी हमले की तैयारी
दिल्ली में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए पवार ने पत्रकारों से बातचीत में यह बात कही. सूत्रों ने शनिवार को बताया कि पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन अपने गुर्गों को 'समुद्री जिहाद' समेत समुद्र के रास्ते हमले की ट्रेनिंग दे रहे हैं. इससे पहले, शुक्रवार को आधिकारिक सूत्रों ने बताया था कि नेवी के सभी स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा गया है ताकि सुरक्षा संबंधी किसी भी चुनौती से कारगर तरीके से निपटा जा सके.

यह भी पढ़ेंः भारत के साथ 'रिश्ते' तोड़ते ही पाकिस्तान में मच गया हाहाकार, महंगाई पहुंची सातवें आसमान पर

पुलवामा आतंकी हमले के बाद जैसी हाई अलर्ट
भारतीय सेना और वायुसेना भी हाई अलर्ट पर हैं. सूत्रों के मुताबिक नौसेना उसी तरह के हाई अलर्ट पर है, जितना पुलवामा हमले के बाद थी. 14 फरवरी को पुलवामा हमले के बाद नौसेना ने उत्तरी अरब सागर में एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रमादित्य, परमाणु पनडुब्बी चक्र, 60 जहाज और करीब 80 एयरक्राफ्टों को ऑपरेशन मोड पर रखा था. अब एक बार फिर उन्हें उसी तरह ऑपरेशनल मोड में रखा गया है. पुलवामा आत्मघाती हमले के बाद वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी कैंप पर हमला कर उसे तबाह कर दिया था.