logo-image

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में तालिबान को आमंत्रित करेगा पाकिस्तान

अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों की मंत्रिस्तरीय बैठक में तालिबान को आमंत्रित करेगा पाकिस्तान

Updated on: 17 Nov 2021, 04:10 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि इस्लामाबाद अफगानिस्तान के पड़ोसियों की आगामी तीसरी मंत्रिस्तरीय बैठक में शामिल होने के लिए अफगान तालिबान को आमंत्रित करेगा।

कुरैशी ने कहा, अफगानिस्तान के साथ रचनात्मक जुड़ाव बनाए रखने के लिए देश के नए तैयार तंत्र के हिस्से के रूप में, अफगानिस्तान के पड़ोसियों की अगली बैठक में अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार को भी आमंत्रित किया जाएगा।

अफगानिस्तान के पड़ोसियों की मंत्रिस्तरीय बैठक में चीन, ईरान, पाकिस्तान ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और रूस शामिल हैं।

अफगानिस्तान को शामिल करना इस्लामाबाद की सक्रिय परामर्श की रणनीति का हिस्सा है और इसका उद्देश्य एक ऐसी योजना तैयार करने की दिशा में काम करना है, जो एक सर्व-समावेशी सेटअप सुनिश्चित करे, जो वैश्विक समुदाय द्वारा स्वीकार्य हो और अफगानिस्तान में अफगान सरकार के लिए वैश्विक मान्यता को आकर्षित करे।

यह पहली बार है, जब अफगान तालिबान की अंतरिम सरकार को बैठक में आमंत्रित किया जाएगा। पिछली दो बैठकें, 8 सितंबर को इस्लामाबाद में हुई बैठक और 27 अक्टूबर को ईरान द्वारा आयोजित दूसरी बैठक में अफगान तालिबान को निमंत्रण नहीं दिया गया था, क्योंकि अंतरिम अफगान तालिबान सेटअप में वैश्विक मान्यता का अभाव था।

हालांकि, तीसरी बैठक के लिए ऐसे समय में निमंत्रण देने के फैसले ने, जब किसी भी देश ने अफगानिस्तान में तालिबान सरकार की स्थापना को फिलहाल मान्यता नहीं दी है, निश्चित रूप से भौंहें चढ़ा दी हैं।

दूसरी बैठक के दौरान, एक संयुक्त विज्ञप्ति में अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक रूप से जुड़े रहने और राजनीतिक जुड़ाव, आर्थिक एकीकरण और क्षेत्रीय संपर्क के एजेंडे को आगे बढ़ाने के लिए एक दीर्घकालिक रोडमैप विकसित करने का आह्वान किया गया था।

विवरण के अनुसार, तीसरी बैठक की मेजबानी चीन द्वारा की जाएगी, जिसके अगले साल की शुरुआत में होने की संभावना है।

अफगान तालिबान का कहना है कि तालिबान की वास्तविक मान्यता पहले से ही है। अफगानिस्तान के अंतरिम विदेश मंत्री मुत्ताकी ने इस्लामाबाद की अपनी यात्रा के दौरान उम्मीद जताई कि जल्द ही कानूनी स्वीकृति भी मिल जाएगी।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि दुनिया को इस वास्तविकता को स्वीकार करना होगा कि अफगानिस्तान में युद्ध समाप्त हो गया है और तालिबान सत्ता में हैं।

पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से तालिबान के साथ लगातार और सकारात्मक जुड़ाव की नीति का चयन करने का आग्रह किया है। पाकिस्तान ने अफगान तालिबान सरकार से जल्द से जल्द मान्यता प्राप्त करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की प्रमुख चिंताओं को दूर करने की दिशा में काम करने का भी आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.