News Nation Logo

पाक ने पूर्व आईएसआई प्रमुख को बोस्निया ट्रिब्यूनल को सौंपने से किया इनकार

पाक ने पूर्व आईएसआई प्रमुख को बोस्निया ट्रिब्यूनल को सौंपने से किया इनकार

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 17 Jul 2021, 10:45:01 PM
Pak refue

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: पाकिस्तान ने चिकित्सा आधार पर अपने एक सेवानिवृत्त सेना जनरल को हेग के अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरणको सौंपने से इनकार कर दिया है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून, पाकिस्तान ने बताया कि ट्रिब्यूनल ने 1990 के दशक में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंध के बावजूद सर्बियाई सेना के खिलाफ बोस्नियाई मुस्लिम लड़ाकों को उनके कथित समर्थन के लिए इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) के एक पूर्व प्रमुख, एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल, जावेद नासिर की हिरासत की मांग की थी।

इस्लामाबाद ने अदालत को सूचित किया था कि पूर्व जनरल ने हाल ही में एक सड़क दुर्घटना के बाद अपनी याददाश्त खो दी थी और इसलिए, इस मामले में किसी भी जांच का सामना करने में वह असमर्थ थे।

सम्मन तब आया, जब बोस्निया में युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए हेग ट्रिब्यूनल द्वारा सर्बियाई सेना के अधिकारियों पर मुकदमा चलाया गया, जिसके दौरान यह पता चला कि नासिर सक्रिय रूप से युद्ध में शामिल था और उसने बोस्नियाई प्रतिरोध का समर्थन किया और हथियार मुहैया कराया था।

मामला एक इकबालिया बयान पर बनाया गया था, जो नासिर ने अपने कानूनी वकील द्वारा एक अंग्रेजी दैनिक के खिलाफ दायर याचिका में दिया था, जब अखबार ने गबन में उनकी कथित संलिप्तता की रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 23 अक्टूबर, 2002 को लाहौर में एक आतंकवाद-रोधी अदालत में दायर एक याचिका में पूर्व जनरल ने खुलासा किया था कि बोस्नियाई लोगों को हथियारों की आपूर्ति पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध के बावजूद, उन्होंने परिष्कृत एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों को सफलतापूर्वक एयरलिफ्ट किया। बोस्नियाई मुसलमानों के पक्ष में ज्वार को मोड़ दिया और सर्बों को घेराबंदी उठाने के लिए मजबूर किया, अमेरिकी सरकार की नाराजगी के लिए बहुत कुछ।

उसे खरीदने में विफल रहने के बाद उन्होंने कहा, अमेरिकी सरकार ने उनके खिलाफ एक प्रचार अभियान शुरू किया और आईएसआई प्रमुख के रूप में उन्हें हटाने की मांग की - चेतावनी दी कि, अन्यथा पाकिस्तान को एक आतंकवादी राज्य घोषित किया जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्होंने आगे कहा कि पश्चिमी मीडिया द्वारा इंटरनेट पर 300 से अधिक लेख प्रसारित किए गए थे, जिसमें नासिर को आईएसआई का एकमात्र कट्टरपंथी इस्लामी प्रमुख करार दिया गया था।

उन्होंने कहा कि अप्रैल 1993 में, अमेरिका ने अंतत: पाकिस्तान को शिकायतकर्ता को आईएसआई प्रमुख के पद से हटाने के लिए लिखित रूप से चेतावनी दी, जिसके बाद नासिर को 13 मई, 1993 को मीर बल्ख शेर मजारी की कार्यवाहक सरकार द्वारा सेवा से समय से पहले सेवानिवृत्त कर दिया गया।

नासिर की हिरासत की मांग तब हुई जब अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायाधिकरण ने 1990 के दशक में बोस्निया और क्रोएशिया में युद्ध के दौरान युद्ध अपराधों और मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए यूगोस्लाविया सेना के पूर्व प्रमुख जनरल मोमसिलो पेरिसिक और उनके डिप्टी जनरल रत्को म्लादिक पर मुकदमा चलाया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Jul 2021, 10:45:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो