logo-image

हक्कानी नेटवर्क, तालिबान के बीच मध्यस्थता के लिए काबुल पहुंचे आईएसआई प्रमुख

हक्कानी नेटवर्क, तालिबान के बीच मध्यस्थता के लिए काबुल पहुंचे आईएसआई प्रमुख

Updated on: 04 Sep 2021, 11:55 PM

काबुल/नई दिल्ली:

एक महत्वपूर्ण भू-राजनीतिक घटनाक्रम में पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद शनिवार को इस्लामाबाद से एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ काबुल पहुंचे।

टोलो न्यूज ने बताया कि तालिबान द्वारा पाकिस्तान के शीर्ष जासूसी एजेंसी के अधिकारी और उनकी टीम को आमंत्रित किया गया था। इस यात्रा का समय बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह आईएसआई ही है, जिसका तालिबान पर बड़ा प्रभाव है।

आईएसआई न केवल प्रतिबंधित आतंकी संगठन हक्कानी नेटवर्क का मुख्य संरक्षक है, बल्कि आईएसआई बॉस समान रूप से क्वेटा शूरा के मुल्ला याकूब और मुल्ला अब्दुल गनी बरादर तथा हक्कानी नेटवर्क के बीच बढ़ते मतभेदों को हल करना चाहते हैं।

पाकिस्तान के जासूस ऐसे समय में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं, जब अफगानिस्तान में सरकार के गठन को लेकर तालिबान के शीर्ष नेतृत्व और हक्कानी नेटवर्क के बीच महत्वपूर्ण व्यस्त बातचीत चल रही है।

लीक हुए दस्तावेजों के अनुसार, इस बीच अमेरिका ने अफगानिस्तान में संकट के रूप में पाकिस्तान से आतंकी समूहों से लड़ने का आग्रह किया है।

एक प्रमुख अमेरिकी मीडिया आउटलेट को लीक हुए दस्तावेजों और राजनयिक केबल्स के एक सेट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद आईएसआईएस-के और अल कायदा जैसे खूंखार आतंकवादी समूहों से निपटने में सहयोग करने के लिए चुपचाप इस्लामाबाद पर दबाव डाल रहा है।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने शनिवार को अफगानिस्तान में तालिबान विद्रोहियों द्वारा सत्ता पर कब्जा करने के बाद हाल ही में वाशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच आदान-प्रदान किए गए राजनयिक संदेशों पर पोलिटिको द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक समाचार के हवाले से एक रिपोर्ट प्रकाशित की।

तालिबान के दिवंगत संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मोहम्मद याकूब और शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकजई, जिसने अफगानिस्तान में 1996 और 2001 के बीच विद्रोहियों के आखिरी बार सत्ता में आने पर उप विदेश मंत्री के रूप में कार्य किया था, की कथित तौर पर नई सरकार में प्रमुख भूमिकाएं होंगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.