logo-image

भारत में अफगानिस्तान पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे पाक एनएसए

भारत में अफगानिस्तान पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे पाक एनएसए

Updated on: 02 Nov 2021, 10:55 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) डॉ. मोईद युसूफ ने मंगलवार को कहा कि वह 10 नवंबर को नई दिल्ली में अफगानिस्तान पर आयोजित होने वाले सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत नहीं जाएंगे।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक हालिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान एक सवाल के जवाब में युसूफ ने कहा कि कोई बिगाड़ने वाला शांतिदूत की भूमिका नहीं निभा सकता।

भारत ने क्षेत्रीय सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोईद को निमंत्रण दिया था। रूस, चीन, उज्बेकिस्तान और ताजिकिस्तान कथित तौर पर भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार द्वारा आयोजित सम्मेलन में शामिल होंगे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सितंबर में पाकिस्तान और अक्टूबर में ईरान द्वारा आयोजित सम्मेलन में भारत को आमंत्रित नहीं किया गया था, लेकिन नई दिल्ली मास्को प्रारूप का हिस्सा रही है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि क्षेत्रीय सम्मेलन की मेजबानी करने के भारत के प्रयास को घरेलू दबाव और इस धारणा से दूर करने के प्रयास के रूप में देखा जाता है कि नई दिल्ली को अफगान परामर्श से बाहर रखा गया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक साप्ताहिक समाचार ब्रीफिंग में, पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने नई दिल्ली में आगामी सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा कि भारत अफगानिस्तान के संदर्भ में कुछ प्रासंगिकता खोजने की कोशिश कर रहा है।

यह कहते हुए कि अफगान लोगों की खातिर अफगानिस्तान पर समन्वय की आवश्यकता है, मोईद ने कहा कि पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान ने अफगानिस्तान पर समान रुख साझा किया है।

उन्होंने कहा कि युद्धग्रस्त देश में मानवीय संकट को टालने के लिए काबुल में तालिबान शासन के साथ रचनात्मक जुड़ाव की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा, काबुल के साथ जुड़ने में दुनिया की विफलता के परिणामस्वरूप मानवीय संकट पैदा होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.