logo-image

पाकिस्तान के विदेश मंत्री अफगानिस्तान पर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन रवाना

पाकिस्तान के विदेश मंत्री अफगानिस्तान पर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन रवाना

Updated on: 29 Mar 2022, 04:25 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मंगलवार को अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लेने के लिए अपने चीनी समकक्ष वांग यी के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन के लिए रवाना हो गए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, अफगानिस्तान के पड़ोसी देशों के विदेश मंत्रियों की तीसरी बैठक मंगलवार से शुरू होकर गुरुवार तक चलेगी।

बयान में कहा गया है कि कुरैशी भाग लेने वाले देशों के अपने समकक्षों के साथ भी बातचीत करेंगे।

मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि पाकिस्तान ने सितंबर 2021 में अफगानिस्तान की स्थिति पर एक क्षेत्रीय ²ष्टिकोण विकसित करने की ²ष्टि से पड़ोसी देशों के प्रारूप की शुरूआत की थी।

पाकिस्तान ने 8 सितंबर, 2021 को इस तरह की पहली बैठक की मेजबानी की थी।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, पाकिस्तान क्षेत्र में स्थायी शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अफगानिस्तान पर एक क्षेत्रीय ²ष्टिकोण का पूरी तरह से समर्थन करता है।

इसने आगे कहा कि पाकिस्तान शांतिपूर्ण, स्थिर, संप्रभु, समृद्ध और जुड़े अफगानिस्तान के साझा उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेगा।

अपनी चीन यात्रा के लिए रवाना होने से पहले कुरैशी ने कहा कि अफगानिस्तान को क्षेत्रीय चश्मे से नहीं, बल्कि एक साझा और सामूहिक जिम्मेदारी के रूप में देखा जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.