logo-image

पाक के पूर्व नौसेना प्रमुख पर अवैध निर्माण के लिए होगी आपराधिक कार्रवाई

पाक के पूर्व नौसेना प्रमुख पर अवैध निर्माण के लिए होगी आपराधिक कार्रवाई

Updated on: 08 Jan 2022, 02:15 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान नेवी सेलिंग क्लब और नेशनल पार्क की जमीन पर बने फार्महाउस को अवैध करार देते हुए इस्लामाबाद उच्च न्यायालय (आईएचसी) ने पूर्व नौसैनिक प्रमुख जफर महमूद अब्बासी और अन्य अधिकारियों के खिलाफ अवैध निर्माण के लिए आपराधिक कार्रवाई शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। डॉन की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

45 पन्नों के फैसले में, आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनल्लाह ने पूंजी विकास प्राधिकरण (सीडीए) को नौसेना के फार्महाउसों को संभालने का आदेश दिया, उन्होंने कहा कि नौसेना ने रावल झील के तटबंध पर स्थित भूमि पर अतिचार किया था।

अदालत ने इसे भाग्य की विडंबना करार दिया कि नौसेना कर्मचारियों के प्रमुख और सशस्त्र बलों की शाखाओं में से एक यानी पाकिस्तान नौसेना देश के सर्वोच्च कानून के तहत निर्धारित जनादेश से लागू कानूनों और संविधान का उल्लंघन करने में शामिल थी।

डॉन न्यूज ने अदालत के आदेश के हवाले से कहा, सबसे ज्यादा परेशान करने वाला कारक समाज और उसके नागरिकों के साथ सशस्त्र बलों की एक शाखा द्वारा बनाया गया संघर्ष था। संविधान के तहत शासित समाज में ऐसा कोई भी संघर्ष असहनीय है।

फैसले में अब्बासी को भी शामिल किया गया है, जिसमें कहा गया है कि उन्होंने अपनी शपथ का उल्लंघन किया और 1997 के अधिनियम और 1960 के अध्यादेश के उल्लंघन में अतिक्रमित भूमि पर एक अवैध इमारत का उद्घाटन करके अपने संवैधानिक कर्तव्य का उल्लंघन किया, जिसमें (एडमिरल अब्बासी और) अन्य अधिकारी शामिल थे। अवैध निर्माण और सेलिंग क्लब के उद्घाटन में खुद को आपराधिक कार्यवाही के लिए उत्तरदायी बना लिया है।

आदेश ने सक्षम अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि उनके खिलाफ आपराधिक कार्यवाही तुरंत शुरू की जाए। यह कहा गया कि संघीय सरकार एडमिरल अब्बासी के खिलाफ 1961 के अध्यादेश के तहत उनके द्वारा कदाचार की राशि के कृत्यों और चूक के लिए कार्रवाई करेगी।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, अपने फैसले में, अदालत ने कहा कि एक ऐसी गतिविधि में सशस्त्र बलों की भागीदारी जो संवैधानिक जनादेश से उल्लंघन है जैसे वाणिज्यिक या अचल संपत्ति उद्यम आदि करना निश्चित रूप से सार्वजनिक हित में नहीं है। इसकी जबरदस्त शक्ति, ताकत और अनुशासन, इसका इस्तेमाल संविधान के तहत निर्धारित प्रतिबंधित कार्यों के लिए ही किया जा सकता है, न कि इसे बनाने वाले लोगों पर अपनी इच्छा को लागू करने के लिए इन विशेषताओं का उपयोग करने के लिए।

फैसले में कहा गया है, ऐसे उपक्रमों में शामिल होना, एक तरफ, सशस्त्र बलों के व्यावसायिकता, अखंडता, सामंजस्य से समझौता करता है, जबकि दूसरी ओर यह नागरिक संस्थानों को कमजोर करता है और मुख्य कार्य से ध्यान भटकाने का कारण बन जाता है। यह सशस्त्र बलों के लोगों और समाज के साथ संबंधों को नुकसान पहुंचाता है।

फैसले में, आईएचसी के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि दो उद्यम, पीएन फार्म और पीएन सेलिंग क्लब प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नौसेना द्वारा अवैध रूप से किए गए थे और लागू कानून के उल्लंघन में निष्पादित किए गए थे।

अदालत के आदेश में कहा गया है, सचिव, कैबिनेट डिवीजन इस फैसले की प्रतियां योग्य प्रधान मंत्री और कैबिनेट के सदस्यों यानी संघीय सरकार के समक्ष रखेगा। बाद वाला कानून के शासन की बहाली और 1400 के भीतर लागू कानूनों के सख्त कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए उपाय करेगा।

अदालत ने यह भी घोषित किया कि भूमि पर कब्जा अवैध, वैध अधिकार और अधिकार क्षेत्र के बिना था।

नौसेना को रावल झील पर अपनी सभी गतिविधियों को रोकने और जमीन को छोटे बांध संगठन को सौंपने का आदेश दिया गया है, जबकि अदालत ने इस्लामाबाद वन्यजीव प्रबंधन बोर्ड को झील के आसपास के प्राकृतिक आवास को बहाल करने का आदेश दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.