logo-image

22 जुलाई को पूर्वोत्तर राज्यों में यात्री ट्रेन सेवाएं फिर से होंगी शुरू

22 जुलाई को पूर्वोत्तर राज्यों में यात्री ट्रेन सेवाएं फिर से होंगी शुरू

Updated on: 17 Jul 2022, 08:05 PM

गुवाहाटी:

पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) द्वारा क्षतिग्रस्त रेल पटरियों की मरम्मत करने के लगभग 70 दिनों के बाद 22 जुलाई को त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और असम के दक्षिणी हिस्से को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए 22 जुलाई को असम के लुमडिंग-बदरपुर खंड में यात्री ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू होगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, सब्यसाची डे ने कहा कि मालगाड़ी सेवाएं 12 जुलाई को लुमडिंग-बदरपुर खंड में दीमा हसाओ पहाड़ी जिले के माध्यम से शुरू की गईं, जो त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर और दक्षिणी असम को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला एकमात्र रेल मार्ग है।

लुमडिंग डिवीजन के पहाड़ी खंड में 14 मई को भारी बारिश और अभूतपूर्व भूस्खलन के कारण यात्री और मालगाड़ी दोनों सेवाएं रद्द कर दी गईं।

सीपीआरओ ने कहा, रेलवे अधिकारियों, इंजीनियरों, श्रमिकों ने इन प्रभावित क्षेत्रों में राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर को पटरी पर लाने के लिए दिन-रात काम किया, ताकि मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और बराक घाटी (दक्षिणी असम) क्षेत्रों जैसे राज्यों में आवश्यक वस्तुओं की कमी से बचा जा सके।

13 मई से भारी बारिश के कारण हुए अभूतपूर्व भूस्खलन के कारण एनएफआर के लुमडिंग-बदरपुर सिंगल लाइन रेलवे मार्ग में 61 से अधिक स्थानों पर स्टेशनों और रेलवे पटरियों को भारी नुकसान हुआ है।

कई जगहों पर भारी बारिश के कारण रेलवे ट्रैक की मिट्टी बह गई और भारी भूस्खलन ने पटरियों और अन्य रेलवे संपत्तियों को ढंक दिया।

इतने खराब मौसम में भी इन इलाकों में रेलवे के शीर्ष अधिकारियों की निगरानी में हजारों मजदूरों और सैकड़ों मशीनों ने दिन-रात काम किया।

रेलवे सेवाओं के ठप होने के मद्देनजर, त्रिपुरा और मिजोरम ने पहले बांग्लादेश के माध्यम से आवश्यक आपूर्ति और परिवहन ईंधन लाने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.