logo-image

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में सामने आए 2 ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में सामने आए 2 ओमीक्रॉन वेरिएंट के मामले

Updated on: 28 Nov 2021, 04:50 PM

सिडनी:

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार दोपहर को विदेशी यात्रियों से तत्काल जीनोमिक अनुक्रमण करने के बाद नए ओमीक्रॉन कोरोनावायरस वेरिएंट के दो मामलों की पुष्टि की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राज्य, जहां देश का सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा स्थित है, दक्षिणी अफ्रीकी देशों से आने वाले 14 में से 2 कोरोना पॉजिटिव है और ओमीक्रॉन वेरिएंट के लिए तत्काल जीनोमिक अनुक्रमण शुरू हो गया है।

पिछले सभी उपभेदों की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाने वाला वेरिएंट, पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था और शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वेरिएंट ऑफ कंसर्न के रूप में चिह्न्ति किया गया था।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दो मामले, दोनों शनिवार की शाम को दक्षिणी अफ्रीका से सिडनी आ रहे थे, इनके आगमन पर टेस्ट किया गया और शनिवार देर रात कोरोना पॉजिटिव निकले।

दो लोगों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन वे विशेष स्वास्थ्य आवास में आइसोलेशन में हैं। दोनों मामलों का पूरी तरह से टीकाकरण किया गया है।

दो यात्री दक्षिणी अफ्रीका के 14 यात्रियों में से थे जो दोहा के रास्ते सिडनी पहुंचे थे। बाकी 12 यात्री विशेष स्वास्थ्य आवास में 14 दिनों के होटल क्वारंटीन में हैं। उड़ान में लगभग 260 यात्रियों और एयर क्रू को करीबी संपर्क माना जाता है और उन्हें अलग करने का निर्देश दिया गया है।

इससे पहले कि दो मामलों के नए वेरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि की गई, एनएसडब्ल्यू प्रीमियर डोमिनिक पेरोटेट ने चेतावनी दी कि यह अपरिहार्य है कि नए वेरिएंट ऑस्ट्रेलिया में प्रवेश करेंगे और कहा कि सरकार नए वेरिएंट के लिए एहतियाती तरीका अपना रही है।

राज्य ने पहले ही शनिवार आधी रात से कुछ नए उपायों की शुरूआत की, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, लेसोथो, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे, मोजाम्बिक, नामीबिया, इस्वातिनी, मलावी और सेशेल्स में आने से पहले 14 दिनों की अवधि के दौरान यात्रियों के लिए अनिवार्य होटल क्वारंटीन शामिल है।

एनएसडब्ल्यू स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि जो लोग बीते 14 दिनों के अंदर 9 अफ्रीकी देशों में से किसी से एनएसडब्ल्यू में आ चुके हैं, उन्हें तुरंत टेस्ट करवाना चाहिए और 14 दिनों के लिए आइसोलेट कर देना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.