logo-image

अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सत्येंद्र लोहिया को पद्मश्री अवार्ड, दिव्यांग होने के बाद भी दुनिया जीती

मध्य प्रदेश के भिंड जिले के गाता गांव के दिव्यांग सतेंद्र की मेहनत और ललक ने दिलाया पहला पदमश्री अवार्ड

Updated on: 28 Jan 2024, 11:24 PM

नई दिल्ली:

अन्तर्राष्ट्रीय पैरा स्वीमर सत्येंद्र लोहिया को पद्मश्री अवार्ड के लिए चुना गया है. लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक प्रशिक्षण संस्थान ग्वालियर से स्विमिंग शिक्षा ग्रहण की है. मध्य प्रदेश के भिंड जिले के गाता गांव के दिव्यांग सतेंद्र की मेहनत और ललक ने दिलाया पहला पदमश्री अवार्ड. इस दिव्यांग ने गांव की नदी में जीती तैराकी और दिव्यांग होने के बाद भी दुनियां जीती. भिंड जिले की मेहगांव तहसील के बेसली नदी के किनारे बसे छोटे से गांव गाता में जन्मे दिव्यांग सतेंद्र लोहिया तेनज़िंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक अवार्डी एव विक्रम अवार्डी मध्यप्रदेश सरकार ने अपनी अटूट मेहनत और मजबूत इरादों के बल पर दुनिया जीत ली और परिणाम स्वरूप भारत सरकार के द्वारा घोषित किए गए.

ये भी पढ़ें: नौवीं बार CM बनने के बाद RJD पर बोले नीतीश कुमार, तेजस्वी यादव कोई काम नहीं कर रहे थे 

132 पदम पुरस्कारों में से मध्यप्रदेश के चार नामों के साथ सतेंद्र लोहिया का नाम अंकित है. सत्येंद्र लोहिया ने दोनों पैरों से दिव्यांग हैं. बेसली नदी में तैराकी सीखी और फिर कभी भी पीछे मुड़कर नही देखा. साधारण कृषक मजदूर गयाराम लोहिया के बड़े बेटे हे अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग तैराक सतेंद्र सिंह लोहिया को 2014 में विक्रम अवार्ड, 2019 में तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय साहसिक अवार्ड मिला. 29 अगस्त 2020 को राष्ट्रीय खेल दिवस के शुभ अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी का पुरस्कार विश्व दिव्यंका दिवस 3 दिसंबर 2019 को  उपराष्ट्रपत वैंकेया नायडू ने दिल्ली के विज्ञान भवन में दिया. 

सतेंद्र ने अब तक 28 पदक नेशनल पैरालंपिक तैराकी चैंपियनशिप में तैराकी प्रतियोगिता में पदक एवं 04 अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक स्विमिंग चैंपियनशिप में हासिल किए हैं. इसमें से अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक चैंपियनशिप सिडनी ऑस्ट्रेलिया में स्वर्ण पदक हासिल किया था. मार्च 2017 में सतेंद्र ने अपनी क्षमताओं के आधार पर 24 जून 2018 को इग्लिश चैनल (36 किलो मीटर) को अपनी टीम के साथ 12 घंटे 26 मिनिट में पार किया. 

18 अगस्त  2019 को कैटलीन चैनल अमेरिका (36 किलो मीटर) को अपनी टीम के साथ 11 घंटे 46 मिनिट में अपनी भुजाओं के बल पर पार किया. इसी प्रकार नॉर्थ चैनल  (36 किमी) को तैराकी करके 14 घंटे 39 मिनट में पार किया. पिछले साल अपनी टीम के साथ इंग्लिश चैनल टू वे लंदन 70 किलोमीटर को 31 घंटे 43 मिनट में पर किया. 19 जुलाई 2023 सतेंद्र वर्तमान में वाणिज्य कर विभाग इंदौर सर्किल 5 में पदस्थ हैं. सत्येंद्र के इन अद्भुत और अविश्वसनीय तैराकी प्रदर्शनों किया है.