News Nation Logo
Banner

पद्म पुरस्कार: सरकार ने ठुकराए धोनी, अर्नब गोस्वामी जैसे नाम

यह सम्मान समारोह इस महीने के अंत में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। इस लिस्ट की मानें तो सबसे ज्यादा नामांकन राम रहीम के नाम के मिले हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Desh Deepak | Updated on: 28 Mar 2017, 10:35:20 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने 2017 पद्म पुरस्कारों के लिए कई बड़ी हस्तियों के नामों के प्रस्तावों को ठुकरा दिया है। गृह मंत्रालय ने जिन नामों को लिस्ट से हटाया है उनमें पूर्व भारतीय कप्तान एम एस धोनी, मशहूर टीवी जर्नलिस्ट अर्नब गोस्वामी, दिवंगत एयरहोस्‍टेस नीरजा भनोट और तबला के मास्टर जाकिर हुसैन सहित कई अन्य हस्तियां शामिल हैं। पद्म पुरस्कारों के लिए सरकार को कुल 18,768 नामांकन मिले थे।

सरकार ने इस साल जनवरी में 89 लोगों का नाम पद्म पुरस्कार के लिए दिया था। जिसमें 7 पद्म विभूषण, 7 पद्म भूषण और 75 पद्म श्री शामिल थे।

राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार और भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी का नाम नामाकंन सूची में नहीं है। अधिकारियों ने बताया कि उन्‍हें नागरिक मामलों की श्रेणी के तहत पद्म विभूषण से नवाजा गया था। यह श्रेणी सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है।

और पढ़ें: मुलायम ने बुलाई समाजवादी पार्टी MLA की बैठक, अखिलेश ने कहा, नहीं जाना

1986 में विमान अपहरण के दौरान मारी गईं नीरजा भनोट के लिए चंडीगढ़ से भाजपा सांसद किरण खेर ने नाम भेजा था। भनोट के जीवन पर पिछले साल बॉलीवुड फिल्‍म भी बनी थी, उस फिल्म में सोनम कपूर ने उनका किरदार निभाया था। गृह मंत्रालय ने इन नामों को खारिज करने का कारण अभी तक नहीं बताया है।

पुरस्‍कार सूची में जगह नहीं बनाने वालों में सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस अमिताव रॉय और एनआईए के संस्‍थापक प्रमुख दिवंगत राधा विनोद राजू का नाम भी शामिल है। राजू का नाम चेन्‍नई के भारत चंद्रेश शाह ने भेजा था। बॉलीवुड सितारों में मनोज वाजपेयी, जया बच्‍चन और फिल्‍ममेकर विधु विनोद चोपड़ा को भी पद्म पुरस्‍कार नहीं मिल पाया।

यह सम्मान समारोह इस महीने के अंत में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया जाएगा। इस लिस्ट की मानें तो सबसे ज्यादा नामांकन राम रहीम के नाम के मिले हैं।

और पढ़ें: अमेरिका के व्हाइट हाउस में मिला 'संदिग्ध पैकेट',सीक्रेट सर्विस ने खाली कराया नार्थ लॉन

First Published : 28 Mar 2017, 10:24:00 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×