logo-image

Padma Award 2023: मुलायम सिंह और दिलीप महालनाबिस सहित 6 को पद्म विभूषण, जानें कौन है ये

भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इसमें सरकार ने 6 लोगों को पद्म विभूषण, 9 लोगों को पद्म भूषण और 91 लोगों को पद्म श्री अवार्ड की घोषणा कर दी है. इस साल कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कार दिया जा रहा है. पीएम

Updated on: 25 Jan 2023, 11:29 PM

highlights

पद्म पुरस्कारों हुआ ऐलान

19 महिला, और दो विदेशी शामिल

7 को मरणोपरांत दिया गया

नई दिल्ली:

भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस के पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी है. इसमें सरकार ने 6 लोगों को पद्म विभूषण, 9 लोगों को पद्म भूषण और 91 लोगों को पद्म श्री अवार्ड की घोषणा कर दी है. इस साल कुल 106 लोगों को पद्म पुरस्कार दिया जा रहा है. पीएम मोदी ने सभी पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी है. इन नामों में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, कर्नाटक के पूर्व सीएम एसएम कृष्णा, ओआरएस के जनक दिलीप महालनाबिस और सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार शामिल है. 

कौन है ये जिन्हें पद्म विभूषण अवार्ड मिला है

मुलायम सिंह यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत दिया गया है. मुलायम सिंह की मौत पिछले साल 10 अक्टूबर को दिल्ली में हो गई थी. मुलायम ने तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में काम किया है वही 1996 में वो देश के रक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया है. मुलायम ने आगरा यूनिवर्सिटी से पीजी की डिग्री हासिल की थी. वो समाजवादी नेता माने जाते थे.

दिलीप महालनाबिस

ORS के जनक दिलीप महालनाबिस को पद्म विभूषण दिया जा रहा है. उनकी मौत पिछले साल कोलकाता में अक्टूबर में 87 साल की उम्र की हो गया था. वो पश्चिम बंगाल के रहने वाले थे. उन्होंने 1971 में बंग्लादेश की आजादी के दौरान ओआरएस का निर्माण कर लाखों लोगों के जीवन को बचाया था. एक अनुमान के मुताबिक हर साल ओआरएस की वजह से करीब 5 करोड़ लोगों की जान बचाया जाता है. 

एसएम कृष्णा

एसएम कृष्णा का पूरा नाम सोमनाहल्ली मल्लैया कृष्णा है, उनको भी इस साल पद्म विभूषण अवार्ड दिया जा रहा है. वो कर्नाटक के सीएम रहे हैं. वह 1999 से 2004 के बीच सीएम रहे है इसके अलावा वो 2004 से 2008 तक महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में कार्य किया है. इसके अलावा वो मनमोहन सिंह की सरकार में 2009 से 2012 के बीच देश के विदेश मंत्री के रूप कार्यभार संभाला है. उनका जन्म 1 मई 1932 को हुआ था.