logo-image

पुतिन ने जी20 सदस्यों के बीच कोविड-19 टीकों की पारस्परिक मान्यता का आग्रह किया

पुतिन ने जी20 सदस्यों के बीच कोविड-19 टीकों की पारस्परिक मान्यता का आग्रह किया

Updated on: 31 Oct 2021, 01:00 AM

मॉस्को:

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रस्ताव दिया है कि 20 (जी20) देशों के समूह को कोविड-19 के टीकों और टीकाकरण प्रमाणपत्रों की आपसी मान्यता की समस्या का जल्द से जल्द समाधान करना चाहिए।

पुतिन ने 16वें जी20 लीडर्स समिट के पहले सत्र में एक वीडियो लिंक के माध्यम से कहा कि अनुचित प्रतिस्पर्धा, संरक्षणवाद और टीकों की पारस्परिक मान्यता की कमी के कारण सभी देशों को टीकों और अन्य महत्वपूर्ण संसाधनों तक पहुंच प्राप्त नहीं हो सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जी20 सदस्यों से टीकों के एक व्यवस्थित और त्वरित अद्यतन के लिए तंत्र विकसित करने का भी आह्वान किया, इस तथ्य को देखते हुए कि कोरोनवायरस का उत्परिवर्तजन जारी है।

पुतिन ने स्वास्थ्य सेवा में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया और विश्व स्वास्थ्य संगठन की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि इसके विशेषाधिकारों का उल्लंघन करने वाले कदम अस्वीकार्य हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.