logo-image

केंद्र सरकार का अहम फैसला, पर्सनल यूज के लिए इम्‍पोर्ट कर सकेंगे ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर

केंद्र सरकार ने कहा कि अपने निजी इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स को पोस्ट, कुरियर या ई पोर्टल के माध्यम से मंगाया जा सकता है. इसके लिए अब 31 जुलाई 2021 तक कस्टम ड्यूटी नहीं देनी पड़ेगी.

Updated on: 30 Apr 2021, 10:23 PM

highlights

  • 31 जुलाई 2021 तक कस्टम ड्यूटी नहीं देनी पड़ेगी
  • कस्‍टम क्लियरेंस में इसे बतौर गिफ्ट माना जाएगा
  • हवा से ऑक्सीजन को अलग कर देती है ये मशीन

नई दिल्ली:

कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज 3 लाख से ज्यादा नए मरीज सामने आने से मौत का आंकड़ा काफी बढ़ गया है. अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी एक बड़ी गंभीर समस्या बन गई है. ऑक्‍सीजन (Oxygen) की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सरकार ने एक अहम फैसला किया है. केंद्र सरकार (Modi Government) ने निजी इस्‍तेमाल के लिए पोस्‍ट या कुरियर के जरिए ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स (Oxygen Concentrator) के इम्‍पोर्ट की अनुमति दे दी है. सरकार ने देश में कोविड19  के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया है. 

ये भी पढ़ें- कल से युवाओं को भी लगेगी वैक्सीन, जानें क्या है आपके राज्य का हाल

DGFT ने एक नोटिफिकेशन जारी करके इसकी जानकारी दी. नोटिस में कहा गया कि विदेश से आपके परिजन या मित्र ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स गिफ्ट (उपहार) के रूप में भेज सकते है. सरकार ने कहा कि अपने निजी इस्तेमाल के लिए ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर्स को पोस्ट, कुरियर या ई पोर्टल के माध्यम से मंगाया जा सकता है. इसके लिए अब 31 जुलाई 2021 तक कस्टम ड्यूटी नहीं देनी पड़ेगी. केंद्र सरकार ने ये फैसला देश में बढ़ते कोरोना के मामले और ऑक्सीजन या इससे जुड़े उपकरणों की किल्लत को दूर करने के लिए लिया है. 

नोटिफिकेशन में कहा गया कि पर्सनल इस्‍तेमाल के लिए ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर के इम्‍पोर्ट की छूट 31 जुलाई 2021 तक के लिए होगी. इसमें कस्‍टम क्लियरेंस में इसे बतौर गिफ्ट माना जाएगा. पोस्‍ट या कूरियर के जरिए सामानों के इम्‍पोर्ट, जिसमें ईकॉमर्स पोर्टल से खरीदारी भी शामिल है, करने पर कस्‍टम क्लियरेंस को बतौर गिफ्ट के रूप मिलता है. यह सिर्फ जीवन रक्षक दवाओं, ऑक्‍सीजन कन्‍संट्रेटर्स और राखी के लिए है. 

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर  

जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैसे हैं. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है. जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है. इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है.

ये भी पढ़ें- CM नीतीश का बड़ा फैसला, कोरोना संक्रमित सरकारी कर्मियों की मौत पर मिलेगी पारिवारिक पेंशन

कंसंट्रेटर के क्या हैं फायदे
  
अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है. इसके अलावा Oxygen Concentrator को ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है. 

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत? 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मौजूदा समय में एक ऑक्सीजन सिलेंडर का दाम 8 हजार रुपये से 20 हजार रुपये के बीच है. वहीं ऑक्सीजन सिलेंडर के मुकाबले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कीमत 40 हजार रुपये से 90 हजार रुपये के बीच है. हालांकि अगर कोई व्यक्ति इसकी खरीदारी करता है तो उसका एक ही बार निवेश होता है. इसके अलावा इस पर 5 साल तक बिजली के अतिरिक्त अन्य कोई खर्च नहीं आता है. जानकारों का कहना है कि पहले ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सालाना मांग 30 हजार से 40 हजार थी और मौजूदा समय में यह बढ़कर 30 हजार से 40 हजार प्रति माह तक पहुंच गई है. वहीं अभी रोजाना मांग 1 हजार से 2 हजार ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग है.