News Nation Logo

देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता 8 से 10 गुना बढ़ाई गई है : अश्विनी चौबे

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने शुक्रवार को कहा कि देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता 8 से 10 गुना तक बढ़ाई गई है. युद्ध स्तर पर मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 07 May 2021, 10:13:27 PM
Ashwini Chaubey

अश्विनी चौबे (Photo Credit: फाइल )

highlights

  • देश में 8-10 गुना बढ़ी ऑक्सीजन की उपलब्धता
  • प्लांट के लिए पीएम केयर फंड से मिला अनुदान
  • बिहार में ऑक्सीजन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा

नयी दिल्ली:

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे (Union Minister Ashwini Chaubey) ने शुक्रवार को कहा कि देश में ऑक्सीजन की उपलब्धता 8 से 10 गुना तक बढ़ाई गई है. युद्ध स्तर पर मेडिकल ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट (Medical Oxygen Generation Plant) लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बिहार में मुजफ्फरपुर व कटिहार सदर अस्पताल में इसे इंस्टॉल भी कर दिया गया है. इसके साथ ही बड़े पैमाने पर प्रधानमंत्री केयर फण्ड (PM Care Fund) से पीएसए ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जा रहा है. बिहार के बक्सर के सांसद चौबे ने बिहार में ऑक्सीजन प्लांट एवं इसकी उपलब्धता की जानकारी भी अधिकारियों से प्राप्त की.

शुक्रवार को ऑक्सीजन व दवाइयों के लिए गठित मंत्रिमंडल समूह की बैठक में देश के विभिन्न राज्यों सहित बिहार में ऑक्सीजन से संबंधित सभी पहलुओं पर चर्चा की गई. चौबे ने बताया, बिहार के लिए 16,136 ऑक्सीजन सिलेंडर भी आवंटित किया गया है, जिसमें डी टाइप सिलेंडर 2827 एवं बी टाइप 13,309 है. इसके साथ ही रेमडेसिविर इंजेक्शन का कोटा 16 मई तक बढ़ा कर 1 लाख 50 हजार डोज कर दिया गया है. केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सभी राज्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंःअस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से निपटने के लिए बनेंगे ऑक्सीजन रिजर्व

प्रधानमंत्री नियमित तौर पर राज्यों की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं. किसी भी तरह की कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है. कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या लगातार बेहतर हो रही है. उन्होंने कहा कि देश का 82 प्रतिशत जबकि बिहार का करीब 79 फीसदी रिकवरी रेट है. चौबे शुक्रवार को राजेंद्र स्मारक चिकित्सा विज्ञान अनुसंधान संस्थान में टेस्टिंग एवं वैक्सीनेशन की समीक्षा की. इस कार्य में लगे सभी वैज्ञानिकों एवं अन्य कर्मियों की भी जानकारी प्राप्त की. चौबे ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार का जो दिशा निर्देश है, उसका पालन करें और सावधानी बरतें.

यह भी पढ़ेंःमोदी सरकार पर सोनिया गांधी का हमला, कहा-उपेक्षा के बोझ तले देश डूब रहा

दिल्ली में ऑक्सीजन रिजर्व बनाया जा रहा है. इस ऑक्सीजन रिजर्व से आपातकालीन हालात में अस्पतालों को ऑक्सीजन आपूर्ति की जा सकेगी. जब दिल्ली के किसी अस्पताल तक ऑक्सीजन की आपूर्ति नहीं पहुंच पाएगी तो दिल्ली सरकार रिजर्व स्टॉक से वहां ऑक्सीजन पहुंचाएगी. इसके तहत दिल्ली में कई जगहों पर ऑक्सीजन रिस्पांस पॉइंट भी बनाए जाएंगे. दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने बताया कि राज्य सरकार वर्तमान में मौजूदा 21 हजार बेडों की संख्या को और बढ़ाना चाहती है. इसके लिए अधिक ऑक्सीजन चाहिए.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 May 2021, 10:12:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.