logo-image

पाकिस्तान में भारी बारिश, बर्फबारी से 40 से ज्यादा की मौत

पाकिस्तान में भारी बारिश, बर्फबारी से 40 से ज्यादा की मौत

Updated on: 09 Jan 2022, 11:05 AM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में नए साल की पहली भारी बारिश और बर्फबारी के बीच देश में 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग विस्थापित हो गए हैं। कई लोगों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के एक अधिकारी नौमान-उल-हक ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, देश के उत्तरी मरी क्षेत्र में भारी हिमपात के कारण फंसे वाहनों में 9 बच्चों सहित 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों पर्यटक रिसॉर्ट क्षेत्र में आ गए, जिससे एक बड़ा प्रबंधन संकट पैदा हो गया।

उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों तक हिल स्टेशन पर पर्यटकों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

मरी में लगभग 1,000 कारें फंस गई हैं। अधिकारियों ने फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए एक पूर्ण अभियान शुरू किया है जबकि स्थानीय लोगों ने उन्हें सर्द मौसम से निपटने में मदद करने के लिए भोजन और कंबल उपलब्ध कराए हैं।

अधिकारी ने बताया कि खराब मौसम के कारण पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में कम से कम 20 अन्य लोगों की मौत हो गई।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में बचाव अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को बारिश और बर्फबारी से संबंधित विभिन्न घटनाओं में 9 लोगों की मौत हो गई और 10 अन्य घायल हो गए।

इसी तरह पंजाब और बलूचिस्तान प्रांतों में भी भारी बारिश ने 11 लोगों की जान ले ली, जबकि दर्जनों लोग घायल हुए है।

पाकिस्तानी सेना, नौसेना और अर्धसैनिक फ्रंटियर कोर के कर्मी देश के प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यो में स्थानीय सरकारों की सहायता कर रहे हैं। मूसलाधार बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित बलूचिस्तान में सैकड़ों लोगों के घर क्षतिग्रस्त होने के बाद उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

पाकिस्तान मौसम विभाग के एक बयान के अनुसार, रविवार तक देश के कुछ हिस्सों में पहाड़ों पर भारी बारिश के साथ बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि भारी बारिश से देश के संवेदनशील हिस्सों में अचानक बाढ़ आ सकती है। पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी से सड़कें बंद हो सकती हैं और सभी संबंधित अधिकारियों को सतर्क रहना चाहिए।

भारी बारिश और बर्फबारी ने पूरे पाकिस्तान में यात्रा को बाधित कर दिया।

शहर के अल्लामा इकबाल अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के सूत्रों ने सिन्हुआ को बताया कि खराब मौसम के कारण लाहौर से आने-जाने वाली 20 से अधिक उड़ानों को रद्द या डायवर्ट कर दिया गया है।

खराब मौसम ने देश में ट्रेन सेवाओं को प्रभावित किया है, जहां यात्रियों को लंबी देरी का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों ने लोगों से केवल पूर्वानुमानित अवधि के दौरान आवश्यक यात्रा करने और अपनी उड़ानों या ट्रेन प्रस्थान का विवरण प्राप्त करने का आग्रह किया।

कई निवासियों ने खराब मौसम के कारण पाकिस्तान के कई हिस्सों में बिजली गुल होने की सूचना दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.