logo-image

भारतीय-अमेरिकियों के कारण हमारे संबंध मजबूत हुए हैं: अमेरिकी सांसद ग्रेगरी मीक्स

भारतीय-अमेरिकियों के कारण हमारे संबंध मजबूत हुए हैं: अमेरिकी सांसद ग्रेगरी मीक्स

Updated on: 17 Jun 2023, 02:35 PM

नई दिल्ली:

भारत-अमेरिका संबंध को 21वीं सदी की निर्णायक साझेदारियों में से एक बताते हुए अमेरिकी सांसद ग्रेगरी मीक्स ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने का श्रेय भारतीय-अमेरिकी समुदाय को दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21-24 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे।

इस यात्रा में राजकीय रात्रिभोज के साथ-साथ 22 जून को कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने का भी उनका कार्यक्रम है।

न्यूयॉर्क से अमेरिकी कांग्रेस के सदस्य मीक्स ने एक वीडियो संदेश में कहा, पिछले 14 साल में अमेरिका-भारत साझेदारी का महत्व केवल बढ़ा है, भारतीय-अमेरिकियों के साथ हमारे संबंध मजबूत हुए हैं, जिनमें से कई न्यूयॉर्क और मेरे संसदीय जिले में रहते हैं। अमेरिका स्थित भारतीय दूतावास ने यह वीडियो साझा किया है।

मीक्स ने अपने संदेश में कहा, हम अपने सहयोग को बढ़ाने और हमारे दो महान देशों के लोगों के लिए अधिक अवसर पैदा करने के लिए इस जीवंत प्रवासी समुदाय का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले अमेरिका भर में उत्साही भारतीय-अमेरिकी लोग अपने नेता का स्वागत करने के लिए इंतजार कर रहे हैं, और सोशल मीडिया पर सक्रिय रूप से अपने संदेश और शुभकामनाएं दे रहे हैं।

ह्वाइट हाउस में जब राष्ट्रपति और प्रथम महिला पीएम मोदी का स्वागत कर रही होंगी, उस समय 7,000 से अधिक भारतीय-अमेरिकी 21 तोपों की सलामी के साक्षी बनेंगे।

देश भर से समुदाय प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए बड़े कार्यक्रमों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।

मीक्स ने कहा कि अमेरिका-भारत संबंध 21वीं सदी की निर्णायक साझेदारियों में से एक होगा। वह शांति और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए दोनों देशों को एकजुट होकर काम करते देखना चाहते हैं।

अमेरिकी सांसद ने कहा, मैं भारत के लिए, अमेरिका के साथ भारत के संबंधों के लिए कांग्रेस की हमारी संयुक्त बैठक के दौरान प्रधानमंत्री (मोदी) को सुनने के लिए उत्सुक हूं। मैं भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति, समृद्धि, लोकतांत्रिक मूल्यों और स्थिरता को आगे बढ़ाने के लिए हमें मिलकर काम करते देखना चाहता हूं। उन्होंने जय हिंद के साथ अपना संदेश समाप्त किया।

भारतीय-अमेरिकी अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा अप्रवासी समूह हैं, जिनकी आबादी लगभग 40 लाख होने का अनुमान है।

न्यूयॉर्क शहर क्षेत्र, विशेष रूप से, देश के किसी भी महानगरीय क्षेत्र की सबसे बड़ी भारतीय-अमेरिकी आबादी का घर है।

अनुमानों के अनुसार, लगभग 6,00,000 दक्षिण एशियाई अमेरिकी न्यूयॉर्क में रहते हैं, जिससे यह कैलिफोर्निया के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी दक्षिण एशियाई आबादी का घर बन गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.