News Nation Logo

Finance Minister Nirmala Sitharaman बोलीं-भारत का 5G स्वदेशी, दूसरों को भी देंगे मदद

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 14 Oct 2022, 07:14:42 AM
Finance Minister Nirmala Sitharaman

Finance Minister Nirmala Sitharaman at John Hopkins university (Photo Credit: Twitter/ANI)

highlights

  • भारत की 5जी सेवा स्वदेशी
  • हम तेजी से कर रहे ढांचागत सुविधाओं का विस्तार
  • भारत दूसरे देशों की मदद के लिए तैयार

नई दिल्ली:  

Finance Minister Nirmala Sitharaman at John Hopkins university: भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जॉन होपकिंस विश्वविद्यालय (John Hopkins university) में आयोजित एक चर्चा के दौरान कहा है कि भारत देश में 5जी सेवा पूरी तरह से स्वदेशी है. हम दूसरे देशों की भी मदद के लिए तैयार हैं. निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman ) ने इशारों में ये भी कहा कि भारतीय 5जी सेवाओं, ढांचागत सुविधाओं में चीनी कंपनियों, उत्पादों की हिस्सेदारी बिल्कुल भी नहीं है. उन्होंने कहा कि हमने कोरिया जैसे देशों की कंपनियों, उत्पादों का इस्तेमाल जरूर किया है, लेकिन उनका प्रतिशत कम है. हमारी व्यवस्था स्वदेशी (Our 5G is completely indigenous) है. और हम दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते बाजार, उत्पादक और उपभोक्ता बन कर उभरे हैं. उन्होंने कहा कि भारत उन देशों की मदद कर सकता है, जो 5जी तकनीकी के विस्तार, विकास में हमारा सहयोग चाहते हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका की यात्रा पर जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी पहुंची थी. यहां के स्कूल ऑफ एडवांस्ड इंटरनेशनल स्टडीज (एसएआईएस) में आयोजित बातचीत में वो अपनी बात रख रही थीं. उन्होंने इस दौरान कहा कि भारत ने कोरोना महामारी में चीजों को अच्छे तरीके से संभाला. उन्होंने कहा कि कभी भारत दुनिया के दूसरे देशों की तरफ मदद की आस में देखता था. लेकिन अब दुनिया हमसे प्रेरणा ले रही है. उन्होंने डिजिटल फ्रंट पर खास तौर पर बात की. और कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और लेन-देन के मामले में भारत ने बेंचमार्क सेट किया है. 

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में हैं. यहां उन्होंने जी20 के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक की. इस दौरान वो सेंट्रल बैंक गवर्नर्स की बैठक में  भी शामिल रही. बता दें कि अमेरिका में वो आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक की बैठक में शामिल होने के लिए 3 दिन की यात्रा पर हैं. 

First Published : 14 Oct 2022, 07:14:42 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.