News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

बिहार में 50 हजार से अधिक सार्वजनिक कुओं का होगा जीर्णोद्धार : मंत्री सम्राट

बिहार में 50 हजार से अधिक सार्वजनिक कुओं का होगा जीर्णोद्धार : मंत्री सम्राट

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 26 Dec 2021, 12:05:01 AM
ore than

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

पटना: बिहार के पंचायती राज विभाग के मंत्री सम्राट चौधरी ने शनिवार को कहा कि अगले साल राज्य के 50 हजार से अधिक सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके अलावे कुएं के नजदीक सोख्ता का निर्माण भी कराया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 5 हजार करोड़ रुपये दिए गए हैं। इस रकम से मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पंचायती राज विभाग के अधीन 82,000 कुंओं में से 50 हजार से अधिक सार्वजनिक कुओं का जीर्णोद्धार पांच जनवरी से किया जाएगा। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत सभी 38 जिलों में इन कुओं का कायाकल्प 10 जनवरी तक कराया जाना है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक कुएं के नजदीक सोख्ता का निर्माण कार्य भी छह जनवरी से शुरू होगा और आमजनों की सुविधा के लिए कुओं के चबूतरे का निर्माण भी शुरू किया जाएगा। इसके लिए पंचायती राज विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखा है। बताया गया कि विभाग द्वारा जल जीवन हरियाली अभियान की समीक्षा के दौरान पाया गया कि कुओं के जीर्णोद्धार अैर सोख्ता निर्माण कार्य की प्रगति काफी धीमी है। यही कारण है कि नए साल में इस कार्य को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं।

मंत्री ने कहा कि इस कार्य के तहत कुओं की सफाई तथा दीवारों की मरम्मत का कार्य होगा। उन्होंने कहा कि सोख्ता बनाने का उद्देश्य कुएं का पानी उपयोग होने के बाद सोख्ता में जाएगा, जिसे भू-जलस्तर बना रहे।

सभी कार्य ग्राम पंचायतों में कार्यरत तकनीकी सहायकों की देखरेख में पूरा किए जाएंगे। इसकी मॉनिटरिंग प्रखंड और जिला में तैनात पंचायती राज पदाधिकारी करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 26 Dec 2021, 12:05:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो