logo-image

CJI के खिलाफ महाभियोग आना तय, कांग्रेस के प्रस्ताव को एसपी ने दिया समर्थन

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ ला जा रहे महाभियोग प्रस्ताव पर विपक्ष एकजुट होता दिख रहा है। कांग्रेस की तरफ ले लाए जा रहे इस प्रस्ताव को समाजवादी पार्टी (एसपी) ने समर्थन दिया है।

Updated on: 28 Mar 2018, 02:01 PM

highlights

  • सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ ला जा रहे महाभियोग प्रस्ताव को एसपी ने दिया समर्थन
  • चीफ जस्टिस के खिलाफ कांग्रेस महाभियोग प्रस्ताव को लाए जाने की तैयारी कर रही है

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ ला जा रहे महाभियोग प्रस्ताव पर विपक्ष एकजुट होता दिख रहा है। कांग्रेस की तरफ ले लाए जा रहे इस प्रस्ताव को समाजवादी पार्टी (एसपी) ने समर्थन दिया है।

चीफ जस्टिस के खिलाफ कांग्रेस महाभियोग प्रस्ताव को लाए जाने की तैयारी कर रही है।

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता घनश्याम तिवारी ने कहा समाजवादी पार्टी इस प्रस्ताव के साथ खड़ी है।

उन्होंने कहा, 'एसपी इस महाभियोग प्रस्ताव के साथ खड़ी है, जो न्यायपालिका में स्वतंत्रता और उसकी निष्ठा बनाए रखने के लिए लाया जा रहा है, जिस पर कोई सवाल नहीं किया जा सकता।'

गौरतलब है कि लंबे विचार-विमर्श के बाद कांग्रेस ने सीजेआई के खिलाफ महाभियोग लाए जाने का फैसला लिया है और वह इस प्रस्ताव का मसौदा अन्य दलों को भेज चुकी है।

पार्टी ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है।

हालांकि एक अंग्रेजी न्यूज चैनल के साथ बातचीत में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और वरिष्ठ अधिवक्ता माजिद मेमन ने इस बात की पुष्टि की है।

मेमन ने कहा, 'कांग्रेस माननीय चीफ जस्टिस के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। मैंने इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किया है और मुझे इस बारे में इससे अधिक कुछ नहीं पता।'

पार्टी के एक अन्य नेता डी पी त्रिपाठी ने भी इसकी पुष्टि करते हुए बताया, 'मैंने हस्ताक्षर कर दिए हैं और दूसरे लोग भी हस्ताक्षर कर रहे हैं।'

गौरतलब है कि सीजेआई दीपक मिश्रा के खिलाफ उन्हीं के समकक्ष चार अन्य जजों ने न्यायिक प्रशासन में अनियमितता का आरोप लगाते हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस किया था।

देश के इतिहास में सुप्रीम कोर्ट के जजों का यह पहला प्रेस कॉन्फ्रेंस था, जिसमें सीजेआई के खिलाफ चार अन्य जजों ने गंभीर आरोप लगाए थे।

जस्टिस जे चेलमेश्वर, जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस मदन लोकुर और जस्टिस कुरियन जोसफ ने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा पर सवाल उठाते हुए देश लोगों से 'न्याय के सर्वोच्च मंदिर' की रक्षा करने की अपील की थी।

चारों जजों ने मिश्रा पर मामलों को उचित पीठ को आवंटित करने के नियम का पालन नहीं करने का आरोप लगाया।

इसके में से एक मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो(सीबीआई) के न्यायाधीश बीएच लोया की रहस्यमय परिस्थिति में हुई मौत से संबंधित याचिका को उचित पीठ को न सौंपे जाने का था।

और पढ़ें: CJI के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव लाने की तैयारी में कांग्रेस