logo-image

पूरे शीतकालीन सत्र का बहिष्कार कर सकता है विपक्ष, कांग्रेस की अगुवाई में आज होगी अहम बैठक

पिछले सत्र में राज्यसभा में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को पूरे सत्र से निलंबित करने के बाद विपक्ष इसे लेकर हंगामा कर सकता है. कांग्रेस और 13 अन्य दल संसद के शीतकालीन सत्र का बहिष्कार करने पर विचार कर सकते हैं. 

Updated on: 30 Nov 2021, 07:15 AM

highlights

  • 23 दिसंबर तक चलेगा शीतकालीन सत्र
  • टीएमसी विपक्षी खेमे का नेतृत्व करना चाहती है  
  • राज्यसभा के 12 सांसदों को किया निलंबित 

नई दिल्ली:

संसद का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो चुका है. केंद्र सरकार को घेरने की तैयारी में जुटे विपक्ष की एकजुटता में जब दरार दिखाई दी तो कांग्रेस की अगुवाई में अलग रणनीति पर विचार किया जा रहा है. कृषि कानूनों की वापसी के बाद सरकार के घोरने की क्या रणनीति होगी इसे लेकर विपक्ष आज मंथन करेगा. पिछले सत्र में राज्यसभा में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को पूरे सत्र से निलंबित करने के बाद विपक्ष इसे लेकर हंगामा कर सकता है. कांग्रेस और 13 अन्य दल संसद के शीतकालीन सत्र का बहिष्कार करने पर विचार कर सकते हैं. 
 
विपक्ष की आज अहम बैठक
मंगलवार को विपक्ष की अहम बैठक होने जा रही है. इसमें कार्यवाही बाधित करने के अलावा शीतकालीन सत्र की बची हुई कार्यवाही के बहिष्कार को लेकर रणनीति बनाई जा सकती है. संसद का शीतकालीन सत्र 23 दिसंबर तक चलेगा. दरअसल विपक्ष की रणनीति को लेकर बुलाई गई कांग्रेस की बैठक से टीएमसी और आम आदमी पार्टी दोनों नदारद रहे. टीएमसी के राज्यसभा नेता डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि इसने अपनी अगली कार्रवाई तय करने के लिए एक अलग बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि टीएमसी विपक्षी खेमे का नेतृत्व करना चाहती है. 

12 सांसदों को किया निलंबित 
संसद के मानसून सत्र में हंगामा करने वाले 12 सांसदों को सोमवार को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया. इनमें कांग्रेस के छह, टीएमसी और शिवसेना के दो-दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और सीपीआई (एम) से एक-एक शामिल हैं.