logo-image

आज से मॉनसून सत्र का आगाज, सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

सत्र के दौरान 18 दिन लगातार कार्यवाही चलेगी. कोई छुट्टी नहीं होगी. इस बार शनिवार और रविवार को भी काम होगा. आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में होगा. लोकसभा सोमवार को सुबह नौ बजे से शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक चलेगी

Updated on: 14 Sep 2020, 07:51 AM

नई दिल्ली:

कोरोना संकट के बीच 14 सितबंर से संसद का मॉनसून सत्र शुरु हो रहा है. विपक्ष सत्र में सरकार को घरने की पूरी तैयारी की है. विपक्षी दल सदन में एकजुट होने दिखाने की कोशिश में हैं. विपक्षी दल का प्रयास कि संसद के अंदर और बाहर सरकार को घेरने के लिए हर मुद्दों पर एकजुटता दिखाई दे. जिसके लिए विपक्ष ने राज्यसभा में उपसभापति के लिए आरजेडी के मनोज झा को साझा उम्मीदवार बनाया है. विपक्ष सरकार को कोरोना अब कोरोना के मुद्दे पर घेरने की तैयारी में है. साथ ही सरकार को अर्थव्यवस्था के हालात को लेकर घेरना चाहता है तो एलएसी (LAC) पर चीन के मुद्दे को लेकर विपक्ष सरकार से सवाल-जवाब भी करेगा.

यह भी पढ़ें : गुजरात में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के आसपास के गांवों के आदिवासियों ने विरोध प्रदर्शन किया

दरअसल, मॉनसून सत्र के दौरान प्रश्नकाल स्थगित किए जाने को लेकर भी विपक्षी पार्टी के नेताओं ने सवाल खड़े किए थे. साथ ही कहा था कि लोकतंत्र में सरकार से सवाल पूछना हमारा अधिकार है और संसद में जनता के सवाल पूछे जाते रहे हैं, लेकिन इस बार प्रश्नकाल ना रखे जाना, उनके मूलभूत अधिकारों का हनन है. कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, तृणमूल कांग्रेस के दिनेश त्रिवेदी और डेरेक ओ ब्रायन ने प्रश्नकाल ना किए जाने पर अपनी नाराजगी व्यक्त की थी.

यह भी पढ़ें : UP: विशेष सुरक्षा बल के सिलसिले में तीन दिन के अंदर कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश

सत्र के दौरान 18 दिन लगातार कार्यवाही चलेगी. कोई छुट्टी नहीं होगी. इस बार शनिवार और रविवार को भी काम होगा. आमतौर पर दोनों सदनों में एक साथ काम होता है, लेकिन इस बार दो शिफ्ट में होगा. लोकसभा सोमवार को सुबह नौ बजे से शुरू होगी और दोपहर एक बजे तक चलेगी. इसके बाद 15 सितंबर से एक अक्टूबर तक दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे तक काम होगा. वहीं, सोमवार को राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर तीन बजे से शाम सात बजे चलेगी.