logo-image

विपक्षी सांसदों ने लखीमपुर खीरी में चुनाव कानून विधेयक पर चर्चा के लिए राज्यसभा, लोकसभा में नोटिस भेजा

विपक्षी सांसदों ने लखीमपुर खीरी में चुनाव कानून विधेयक पर चर्चा के लिए राज्यसभा, लोकसभा में नोटिस भेजा

Updated on: 21 Dec 2021, 02:05 PM

नई दिल्ली:

आधार और लखीमपुर खीरी हिंसा से मतदाता सूची को जोड़ने वाले विधेयक पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसदों ने मंगलवार को संसद के दोनों सदनों में स्थगन नोटिस दिया।

आधार को वोटर आईडी से जोड़ने पर मनीष तिवारी ने लोकसभा में एक स्थगन नोटिस दिया, जबकि दीपेंद्र हुड्डा ने उच्च सदन में लखीमपुर खीरी हिंसा पर चर्चा की मांग की।

तिवारी ने अपने नोटिस में कहा कि लोकसभा ने सोमवार को विपक्षी दलों के विरोध के बीच चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पारित किया। विधेयक मतदाता सूची को आधार पारिस्थितिकी तंत्र से जोड़ने का प्रयास करता है। इससे मतदाता पंजीकरण अधिकारी पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से मतदाता के रूप में पंजीकरण कराने वाले लोगों की आधार संख्या प्राप्त कर सकेंगे।

विधेयक को सोमवार को लोकसभा में विरोध के बीच पारित किया गया और मंगलवार को राज्यसभा में विचार और पारित होने के लिए सूचीबद्ध किया गया।

हुड्डा ने किसानों को पर्याप्त मुआवजा देने और गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को हटाने की मांग की।

मणिकम टैगोर ने भी लोकसभा में इसी तरह का नोटिस पेश किया था।

सरकार को दो बिल पास करने हैं और बीजेपी ने सांसदों को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

लोकसभा में मंगलवार को चार्टर्ड अकाउंटेंट्स, कॉस्ट एंड वर्क्‍स अकाउंटेंट्स एंड कंपनी सेक्रेटरीज (संशोधन) बिल, 2021 पर चर्चा और पारित होने की संभावना है।

यह बिल पिछले हफ्ते लोकसभा में पेश किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.