logo-image

इजरायल से दिल्ली पहुंचा 274 भारतीय का चौथा जत्था, अब तक कुल 918 लोगों की हुई स्वदेश वापसी

Operation Ajay: इजरायल में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए सरकार ने ऑपरेशन अजय शुरू किया है. इस ऑपरेशन के तहत चौथी उड़ान रविवार सुबह दिल्ली पहुंची. इस फ्लाइट से कुल 274 भारतीय स्वदेश पहुंचे हैं.

Updated on: 15 Oct 2023, 08:54 AM

highlights

  • इजरायल से दिल्ली पहुंचा भारतीयों का चौथा दस्ता
  • चौथी फ्लाइट से 274 भारतीय पहुंचे स्वदेश
  • अब तक कुल 918 भारतीयों की हुई वतन वापसी 

New Delhi:

Operation Ajay: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग में हजारों भारतीय फंसे हुए हैं. जिन्हें निकालने के लिए भारत सरकार ने 'ऑपरेशन विजय' चलाया है. जिसके तहत रविवार तड़के भारतीयों का तीसरा दस्ता इजरायल से दिल्ली पहुंचा. तीसरी फ्लाइट ने कुल 197 यात्री सवार थे. उसके बाद रविवार सुबह 274 लोगों को लेकर चौथी फ्लाइट भी तेल अवीव से दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड हुई. दिल्ली एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने इजरायल से भारत लौटे लोगों का स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नागरिकों की सेवा करने के लिए समर्पित हैं. उनके इसी समर्पण के कारण भारतीय नागरिकों की इजरायल से सुरक्षित निकासी की जा रही है. सभी अपने देश लौटने के बाद खुश हैं.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की आशंका, ऐसा रहेगा यूपी समेत अन्य राज्यों का मौसम

6 अक्टूबर को हमास ने किया था इजरायल पर हमला

बता दें कि फिलिस्तीन के चरमपंथी गुट हमास ने पिछले शनिवार (6 अक्टूबर) को इजरायल पर 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसमें कई लोगों की जान गई है. उसके बाद इजरायल ने भी हमास से बदला लेने के लिए गाजा पट्टी पर रॉकेट बरसाना शुरू कर दिया. उसके बाद से इजरायल लगातार हमास के खात्ते के लिए बम और रॉकेट दाग रहा है. बताया जा रहा है इस युद्ध में अब तक 4500 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. जबकि हजारों लोग घायल हो गए हैं.

इजरायल से भारत पहुंचे लोगों ने दी प्रतिक्रिया

वहीं ऑपरेशन अजय के तहत इजरायल से दिल्ली पहुंचे लोगों की प्रतिक्रिया भी सामने आई. इजरायल से लौटे एक शख्स ने कहा कि हम भारत सरकार का आभार व्यक्त करते हैं. हम इस्राइल में डर के साये में जी रहे थे. उन्होंने कहा कि हम ऑपरेशन अजय पहल के लिए सरकार के आभारी हैं. वहीं इजरायल से लौटीं भारतीय नागरिक प्रीति शर्मा ने कहा कि, ऑपरेशन अजय' पहल के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर का शुक्रिया. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि यह भारत सरकार की बहुत अच्छी पहल है. मैं इस पहल के लिए विदेश मंत्री जयशंकर को धन्यवाद देना चाहती हूं. प्रीति शर्मा ने कहा कि मुझे लगता है कि भारत उन देशों में से एक है, जिन्होंने इजरायल से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सबसे पहले अभियान शुरू किया. हमारे परिवार के लोग बहुत खुश हैं. हम सभी इसके लिए बहुत अधिक आभारी हैं.

ये भी पढ़ें: Viral Video: वर्ल्ड कप मैच के दौरान अरिजीत सिंह ने किया अनुष्का का फोटो सेशन, वीडियो हुआ वायरल

बता दें कि इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर किए एक पोस्ट में कहा, ऑपरेशन अजय आगे बढ़ रहा है. 197 भारतीयों का नया बैच विशेष विमान से वापस आ रहा है. तेल अवीव में भारतीय दूतावास ने जानकारी दी थी कि शनिवार को तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे से दो विशेष उड़ानें संचालित होंगी. पहली उड़ान स्थानीय समयानुसार शाम करीब 5:40 बजे रवाना हुई. जिसमें 197 यात्री सवार हैं. वहीं दूसरा विमान स्थानीय समयानुसार रात 11:00 बजे उड़ान भरने को तैयार है और इसमें 330 यात्री सवार हो सकते हैं. यह उड़ान रविवार तड़के भारत पहुंच जाएगी. ये दोनों उड़ानें एअर इंडिया और स्पाइसजेट की हैं.

274 भारतीयों को लेकर चौथी भी दिल्ली पहुंची

ऑपरेशन अजय के तहत भारतीयों को लेकर चौथा विमान भी दिल्ली पहुंच चुका है. इस विमान में कुल 274 भारतीय सवार थे. इस ऑपरेशन के तहत ये चौथी उड़ान थी. जो तेल अवीव से आई है. 'ऑपरेशन अजय' के तहत अब तक कुल 918 भारतीय इजरायल से भारत पहुंच चुके हैं. इससे पहले शनिवार को 235 भारतीयों का दूसरा जत्था इजरायल से दिल्ली पहुंचा. वहीं ऑपरेशन अजय के तहर भारत आई पहली उड़ान में कुल 212 नागरिक स्वदेश लौटे.