logo-image

दो दिलों का मिलन कराने के लिए रात में बैठी कोर्ट, विदेशी दुल्हन और देसी दूल्हे की कराई शादी

भारत में लॉकडाउन के दौरान दो दिलों का मिलन कराने के लिए आधी रात को कोर्ट बैठी और विदेशी दुल्हन-देसी दूल्हे की शादी कराई.

Updated on: 15 Apr 2020, 03:50 PM

नई दिल्ली:

भारत में लॉकडाउन के दौरान दो दिलों का मिलन कराने के लिए आधी रात को कोर्ट बैठी और विदेशी दुल्हन-देसी दूल्हे की शादी कराई. हरियाणा के लड़के और मैक्सिको की लड़की के बीच ऑनलाइन दोस्ती हुई तो शादी के लिए लड़की भारत आ गई. दोनों के बीच शादी की रस्में पूरी नहीं हुईं कि इससे पहले लॉकडाउन लग गया. लड़की की मां को 24 अप्रैल को वापस अपने देश जाना था, इसलिए कोर्ट रात 8 बजे बैठी और शादी हुई. ये अनोखी शादी हरियाणा में हुई.

हरियाणा के रोहतक में स्थित सूर्य कॉलोनी के निरंजन कश्यप की मैक्सिको की लड़की से 3 साल पहले ऑनलाइन दोस्ती हुई थी. 2017 में ऑनलाइन स्पेनिश लैंग्वेज का कोर्स करते हुए निरंजन और मैक्सिकन मूल की लड़की डाना जोहेरी ओलिवेरोस क्रूज के बीच दोस्ती हुई. निरंजन ने पहले होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया था. इसके बाद ऑनलाइन लैंग्वेज कोर्स में उसने एडमिशन ले लिया. वह 2017 में लड़की से मिलने के लिए मैक्सिको भी गया.

लड़की डाना मैक्सिको से नवंबर 2018 में टूरिस्ट वीजा पर मां मिरियम क्रूज टोरेस के साथ रोहतक आई थीं. उस समय निरंजन के जन्मदिन पर सगाई की रस्म पूरी हो गई थी, लेकिन विवाह में नागरिकता अड़चन बनी हुई थी. ऐसे में दोनों ने जिला मजिस्ट्रेट के यहां पर एप्लीकेशन लगाई. लॉकडाउन से पहले जिला मजिस्ट्रेट ने शादी पर किसी को परेशानी न हो, इसके लिए पब्लिक नोटिस निकलवाया. इसके बाद लॉकडाउन लग गया, जिससे शादी की रस्में अटकी हुई थीं. जिला मजिस्ट्रेट को जैसे ही इसकी सूचना मिली तो उसने रात में आठ बजे अपना कोर्ट खुलवाया और दोनों की शादी कराई.

दूल्हे निरंजन ने बताया कि लड़की की मां को 24 अप्रैल को वापस जाना था, लेकिन 5 मई की अब फ्लाइट की बुक करवाई है. दुल्हन डाना ने कहा कि मैं अपनी मां के साथ 11 फरवरी को भारत आई थी. सोचा था कि एक महीने में शादी हो जाएगी, लेकिन लॉकडाउन के चलते सब काम अटका हुआ था, जिसके चलते जो फ्लाइट 24 अप्रैल को बुक की गई थी, लॉकडाउन के चलते उसे बदलकर 5 मई तक करा दी गई है.

जिला उपायुक्त आरएस वर्मा का कहना है कि रोहतक निवासी निरंजन कश्यप व मैक्सिको की डाना की शादी कोर्ट मैरिज के नियमानुसार करवाई गई है. फरवरी में इन्होंने कोर्ट मैरिज के लिए आवेदन किया था. इनका विवाह सोमवार को विधिपूर्वक संपन्न कराया गया है. शादी में दोनों के पक्षों से दो-दो गवाह मौजूद रहे.