logo-image

सस्‍पेंस बरकरार : सिर्फ इन्‍हें पता है कि जम्‍मू और कश्‍मीर में आखिर क्‍या होने वाला है

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल की जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा के बाद से लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्‍य में कुछ बड़ा होने वाला है. सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है.

Updated on: 05 Aug 2019, 08:57 AM

नई दिल्‍ली:

राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोवाल की जम्‍मू-कश्‍मीर की यात्रा के बाद से लगातार कयास लगाए जा रहे हैं कि राज्‍य में कुछ बड़ा होने वाला है. सरकार कोई बड़ा फैसला ले सकती है. राज्‍य में लगातार सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ाई जा रही है. ऐसा होता देख राज्‍य के नेताओं में सुगबुगाहट शुरू हुई और कभी एक-दूसरे को न सुहाने वाले नेता एक साथ बैठे. इसके बाद सरकार ने इन नेताओं को नजरबंद कर दिया. हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्‍टि नहीं हो पाई है. राज्‍य में धारा 144 लागू कर दी गई है. स्‍कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. कश्‍मीर यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं टाल दी गई हैं. श्रीनगर एनआईटी कैंपस को पहले ही खाली करा लिया गया था. इन सबके बीच सोमवार सुबह 9:30 बजे सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक होने वाली है.

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर के लिए आने वाले कुछ घंटे खासे अहम, कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला संभव

माना जा रहा है कि जम्‍मू-कश्‍मीर में उठाए जाने वाले कदमों के बारे में सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और एनएसए अजित डोवाल के अलावा कैबिनेट सचिव, गृह सचिव को इस बारे में जानकारी होगी. संसद सत्र के अभी तीन दिन बाकी हैं और बीजेपी ने अपने सभी सांसदों को व्‍हिप जारी कर संसद में मौजूद रहने को कहा है. इस लिहाज से कहा जा रहा है कि सरकार कोई बड़ा कदम उठा सकती है.

यह भी पढ़ें : उमर अब्दुल्ला व महबूबा मुफ्ती को नजरबंद किए जाने की खबर, धारा 144 लागू; स्कूल-कॉलेज बंद

इससे पहले सरकार ने सुरक्षा मामलों का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रा में कटौती कर दी थी और पर्यटकों को राज्‍य छोड़कर जाने की सलाह दी थी. कयास लगाए जा रहे हैं कि अनुच्छेद-35ए को रद्द किया जा सकता है या धारा 370 को लेकर कोई फैसला हो सकता है. यह भी कहा जा रहा है कि परिसीमन को लेकर कोई बड़ा निर्णय आ सकता है. हालांकि वास्‍तव में क्‍या होगा, इस बारे में कोई ठोस अनुमान नहीं लगा पा रहा है. इस बीच सरकार ने पाकिस्‍तान से लगती सीमा पर भी 25000 अतिरिक्‍त सैनिकों की तैनाती कर दी है.

यह भी पढ़ें : Jammu Kashmir: घाटी में लागू है धारा 144, जानिए आज के दिन की 10 बड़ी बातें

PM आवास पर बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज (सोमवार) को सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी की बैठक होने जा रही है. इसके बाद कैबिनेट की भी बैठक होगी. यह बैठक प्रधानमंत्री आवास (7 लोक कल्याण मार्ग) पर सुबह 09.30 बजे शुरू होगी. ऐसी अटकलें हैं कि इस बैठक में जम्‍मू-कश्‍मीर के हालात और इससे जुड़े आर्टिकल 35ए पर चर्चा हो सकती है. वहीं राज्‍य के तनावपूर्ण हालात को देखते हुए जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्‍यपाल मलिक की राज्य के डीजीपी और मुख्य सचिव के साथ आपात बैठक हुई है.