logo-image

अब कोविन पर रजिस्‍ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्‍सीन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने लोगों को सुविधा देते हुए कोविन ऐप (CoWIN App) या वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को समाप्‍त कर दिया है.

Updated on: 16 Jun 2021, 09:44 AM

highlights

  • 16 जनवरी से देश में शुरू हुआ था वैक्सीनेशन अभियान
  • अब लोगों को नहीं होगी कोविन एप रजिस्ट्रेशन की जरूरत
  • 21 जून से सभी राज्यों में लगेगी मुफ्त वैक्सीन

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का रफ्तार धीरे-धीरे तेज हो रही है. कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में वैक्‍सीन  को सबसे बड़ा सुरक्षा कवच माना जा रहा है. केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को और रफ्तार देने के लिए नियमों को और आसान बना दिया है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय (Health Ministry) ने लोगों को सुविधा देते हुए कोविन ऐप (CoWIN App) या वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन की अनिवार्यता को समाप्‍त कर दिया है. अब 18 साल से ऊपर का कई भी शख्स अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और वैक्सीन ले सकता है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की और से जारी किए गए बयान के मुताबिक कोरोना वैक्‍सीन देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए हेल्थ वर्कर्स और आशा कार्यकर्ता ग्रामीण इलाके और शहरी स्लम्स इलाकों में जाएंगी और लोगों को ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन के लिए जागरूक करेंगी. अभी तक ग्रामीण इलाके के लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा रहा था. इसके कारण वैक्सीनेशन अभियान भी धीमी रफ्तार से चल रहा था. इसी को देखते हुए सरकार ने वैक्सीनेशन के नियमों में छूट दी है.

यह भी पढ़ेंः दो महीने के बाद आज से खुल रहे ताज महल समेत अन्य स्मारक

आधे से भी कम ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
देश में कोरोना वैक्सीन के लिए 13 जून तक 28.36 करोड़ रजिस्‍ट्रेशन में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन कराया है. आंकड़ों के हिसाब से देखे तो अभी तक देश में जितने भी लोगों को वैक्सीन लगी है उनमें से आधे से ज्यादा लोगों ने ऑन साइन ही रजिस्ट्रेशन कराया है. बता दें कि भारत में कोरोना वैक्‍सीनेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी. 16 जनवरी से अब तक देश में 26 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से दिए गए आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को 18-44 साल के आयु वर्ग के 13,13,438 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई जबकि 54,375 लोगों को दूसरी खुराक लगाई गई.