logo-image

एक शख्स की मेहनत कर गई कमाल, बनारसी साड़ियों को मिल गया खुशियों का बाजार

ऑनलाइन इंडस्ट्री के मार्केट में पैर जमाने के बाद रिटेल व्यापार में काफी असर पड़ा है।

Updated on: 01 Oct 2016, 08:50 AM

New Delhi:

ऑनलाइन इंडस्ट्री के मार्केट में पैर जमाने के बाद रिटेल व्यापार में काफी असर पड़ा है। जिसमें से वाराणसी की पहचान बनारसी साड़ी की चमक पिछले कुछ सालो में बाजारों में कुछ फीकी हुई थी पर ऑनलाइन मार्केट ने इसके डूबते बाजार को सहारा दिया।

बनारस के एक ऐसे ही शख्स ने बनारसी के डूबते बाजार को बचाने के लिए ऑनलाइन कंपनियों को बनारसी साड़ियों की सेल शुरू कर दी। जिसके बदौलत आज बनारसी साड़ियां फिल्पकार्ट, अमेज़न, स्नैपडील जैसी कंपनियां पूरी दुनिया में पहुंचा रही है और इससे बुनकरों के भी अच्छे दिन लौट आये है।

अब इंटरनेट के जरिये एक क्लिक पर बनारसी साड़ी आपके पास पहुँच जाएगी और ये सब सम्भव हुआ है बनारस के स्मार्ट व्यपारियों के समझ के जरिये। दरअसल पिछले कुछ सालों में देश के कई हिस्सो में बनारसी साड़ियों के नकल हो रही थी और असली बनारसी साड़ियों का कारोबार मंदा होता जा रहा था। ऐसा ही हाल वाराणसी के राहुल के पुस्तैनी साड़ी के कारोबार का भी था राहुल ने IIT की डिग्री ली थी और वो 22 लाख के पैकेज पर अच्छी नौकरी भी कर रहा था पर अपने पुस्तैनी धंधे को डूबता देख उसने इसे संभालने की ठानी और ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों से कॉन्ट्रेक्ट कर बनारसी साड़ी को आगे ले आये।

आज वो देश के लगभग सभी बड़े ऑनलाइन मार्केटिंग ब्रैंड से जुड़कर हफ्ते में 3000 से भी ज्यादा साड़ियां सप्लाई कर रहे हैं। इसके लिए वो पूरा ध्यान भी रखते है की जो साड़ियां वो ऑनलाइन भेज रहे हैं वो पूरी तरह से परफेक्ट हो इसकी फिनिशिंग, पैकिंग, केयरिंग सभी चीजो का ध्यान रखा जाता है।

राहुल के इस कदम से बुनकरों में खुशी का माहौल है। ऑनलाइन मार्केट ने उन्हें अच्छा ख़ासा मुनाफ़ा दिया है, उनकी सेल 50 प्रतिशत से बढ़कर अब 90 प्रतिशत तक बढ़ गयी है।