logo-image

यहां 25 रुपये किलो मिल रहा प्‍याज, रेट कम करने के लिए जानें मोदी सरकार क्‍या कर रही उपाय

प्‍याज (Onion) की कीमतों (Onion Price) में लगी आग से अगर आप तप रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. देशभर में जहां प्‍याज (Onion) की कीमत 80 से 100 रुपये के बीच है तो वहीं कुछ जगहों पर केवल 25 रुपये किलो मिल रही है.

नई दिल्‍ली:

प्‍याज (Onion) की कीमतों में लगी आग से अगर आप तप रहे हैं तो आपके लिए राहत भरी खबर है. देशभर में जहां प्‍याज (Onion) की कीमत 80 से 100 रुपये के बीच है तो वहीं कुछ जगहों पर यह केवल 25 रुपये किलो मिल रही है. मोदी सरकार दिल्ली में बफर स्टॉक से प्‍याज (Onion) की उपलब्धता बढ़ा रही है और यहां मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर 24.90 रुपए के रेट पर प्‍याज (Onion) बेचा जा रहा है. उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के अधिकारी का कहना है कि अगले कुछ दिनों में रेट कम होने की उम्मीद है, क्योंकि महाराष्ट्र, राजस्थान और कर्नाटक में नई फसल की आवक शुरू हो चुकी है.

बता दें सितंबर के बाद एक बार फिर प्‍याज (Onion) की कीमतें (Onion Price) लोगों को रुलाने लगी हैं. कुछ दिन पहले तक 50 रुपये किलो मिलने वाला प्‍याज (Onion) अब 80 रुपये के पार पहुंच गया है. सितंबर में प्‍याज (Onion) के दामों में इसी तरह से इजाफा हो गया था.जिसके बाद जनता को राहत दिलाने के लिए प्रशासन को काउंटर खुलवाने पड़े थे. अब नवंबर के महीने में भी स्थिति वैसी ही होती नज़र आ रही है.

प्‍याज (Onion) का स्टॉक खत्म होने की शिकायतें

केंद्र सरकार के पहल पर मदर डेयरी के सफल आउटलेट पर प्‍याज (Onion) 25 रुपये मिलने की खबर पर लोगों की लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. हालत यह है कि कुछ आउटलेट्स पर प्‍याज (Onion) का स्टॉक खत्म होने की शिकायतें भी मिल रही हैं. जंगपुरा एक्सटेंशन आउटलेट पर 2 घंटे लाइन में लगकर इंतजार करने के बाद भी प्‍याज (Onion) नहीं मिल रहा.

यह भी पढ़ेंः महंगाई डायन : प्‍याज तो रुला ही रहा था, अब टमाटर भी दिखाने लगा नखरे

वहीं राजस्थान में मौसम की मार आम लोगों पर कहर बनकर टूटा है. बारिश के कारण टूटी सड़कें और कम आवक का खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ रहा है. जिसके कारण सब्जियों की महंगाई आसमान छू रही है. विशेषकर सब्जियों का जायका बढ़ाने वाले टमाटर, प्‍याज (Onion) और लहसुन ने रसोई का गणित बिगाड़ दिया है.

यह भी पढ़ेंः Exclusive: यहां मिल रहा है 150 रुपये किलो प्‍याज (Onion) और 100 रुपये किलो आलू (Potato)

आलम यह है उपभोक्ताओं को टमाटर 40 से 50 रुपये किलो, प्‍याज (Onion) 70 से 80 रुपये किलो और लहसुन 160 से 180 रुपये किलो बिक रही है. आगे भाव कम होंगे इसकी भी उम्मीद कम ही है.

ऐसे बढ़ा रेट

दिल्ली में 31 अक्टूबर को भाव 55 रुपए था और 7 दिन में रेट 45% बढ़ चुका है. पिछले साल नवंबर में प्याज का भाव 30-35 रुपए प्रति किलो था. मौजूदा रेट एक साल पहले की तुलना में दोगुने से भी ज्यादा है.

रेट बढ़ने का कारण

दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक महीने से कीमतें बढ़ने की सबसे बड़ी वजह सप्लाई बाधित होना है. महाराष्ट्र के लासलगांव में प्याज की आवक 20 टन तक घटी है. अक्टूबर और नवंबर में हुई बारिश की वजह से प्‍याज के उत्‍पादन में गिरावट आई है. महाराष्ट्र और कर्नाटका से आवक 15 नवंबर के बाद शुरू होगी.

सरकार क्‍या कर रही है

प्‍याज कीमतों को काबू में रखने के लिए दो महीने पहले केंद्र सरकार ने जहां जमाखोरी पर लगाम लगाई थी वहीं निर्यात रोक दिया था. इस बार सरकार ने प्याज सप्लाई बढ़ाने और कीमतें काबू में रखने के लिए ईरान, अफगानिस्तान, इजिप्ट और तुर्की से आयात का फैसला लिया है. न्यूज एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी.