News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली में एक और कोरोना वायरस संक्रमित मिला, देश भर में 31 पहुंचा आंकड़ा

संक्रमण का सबसे नया मामला दिल्ली के उत्तम नगर में सामने आया है. वह हाल ही में थाइलैंड (Thailand) और मलेशिया से लौटा था. इसे मिलाकर देश में कोरोना संक्रमण के कुल 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 06 Mar 2020, 01:05:32 PM
Corona Virus Delhi

दिल्ली में एक और मरीज मिला कोरोना वायरस से ग्रस्त. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • दिल्ली के उत्तम नगर में संक्रमित शख्स थाइलैंड और मलेशिया से लौटा था.
  • देश भर में वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 31 पहुंची.
  • चीन में बृहस्पतिवार तक 80,552 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए.

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के एक अन्य नए मामले की पुष्टि हुई है. इसके बाद से देश भर में वायरस सीओवीआईडी-19 से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 31 हो गई है. संक्रमण का सबसे नया मामला दिल्ली के उत्तम नगर में सामने आया है. वह हाल ही में थाइलैंड (Thailand) और मलेशिया से लौटा था. इसे मिलाकर देश में कोरोना संक्रमण के कुल 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले गुरुवार को गाजियाबाद के एक 57 साल के शख्स में इस खतरनाक वायरस की पुष्टि हुई थी. वह हाल ही में ईरान (Iran) की यात्रा से लौटा था. हालांकि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ सकता है. दरअसल शुरुआती जांच में 23 अन्य लोगों में इस खतरनाक वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं और अब स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके दोबारा टेस्ट के नतीजों का इंतजार है.

यह भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश में चल रही उथल-पुथल के बीच BJP ने प्रदेश के बड़े नेताओं को दिल्ली तलब किया

गाजियाबाद में मिला शख्स आइसोलेशन में
गाजियाबाद वाले शख्स को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है. उसकी पत्नी और बेटे को गाजियाबाद के ही एएजी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है. इसके अलावा स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने उस शख्स के 3 कर्मचारियों को घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है. 23 अन्य लोग जिनमें कोरोना वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं, उनके सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है. शुरुआती जांच में इनमें कोरोना संक्रमण के संकेत मिले हैं. अगर फाइनल टेस्ट में भी ये पॉजिटिव पाए जाते हैं तो भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 50 को पार कर जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः राज्यसभा चुनाव: शिबू सोरेन होंगे झामुमो के उम्मीदवार, दूसरी सीट पर नाम तय नहीं

चीन में डेढ़ हजार से अधिक मरीजों को छुट्टी
उधर चीन में कोरोना वायरस (सीओवीआईडी-19) से संक्रमित हुए 1,681 रोगियों को उपचार और पूर्ण रूप से स्वस्थ होने के बाद गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. नेशनल हेल्थ कमीशन ने शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी. कमीशन ने अपनी डेली रिपोर्ट में कहा कि अब तक कुल 53,726 मरीजों को गुरुवार तक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार चीन में अभी तक कोरोनावायरस संक्रमण के कुल 80,552 मामलों की पुष्टि हुई है और संक्रमण के चलते 3,042 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः मध्यप्रदेश में अब बीजेपी का खेल बिगाड़ने की तैयारी में कांग्रेस, कमलनाथ ने खेला तुरूप का इक्‍का

दुनिया भर से सामने आए 2,241 नए मामले
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नवीनतम आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दुनियाभर में गुरुवार तक कोरोना वायरस संक्रमण के 2,241 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिसके बाद से इस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 95,333 हो गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, पिछले 24 घंटों में पहली बार पांच देशों, क्षेत्रों और इलाकों से सीओवीआईडी-19 (कोरोनावायरस) से संक्रमित मामलों की सूचना आई है. डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडहानोम गेब्रेयेसस ने बुधवार को एक ब्रीफिंग के दौरान वायरस के प्रभाव को कम करने के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण को लागू करने के महत्व पर जोर दिया था.

यह भी पढ़ेंः लोकसभा में हंगामे की जांच के लिए कमेटी गठित, स्पीकर होंगे कमेटी के अध्यक्ष

चीन में 80 हजार से अधिक संक्रमित
चीन में घातक कोरोना वायरस से 30 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,042 हो गई है. इसके अलावा वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 80,552 है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने कहा कि उसे बृहस्पतिवार को चीन में कोरोना वायरस के 143 नये मामलों और 30 से अधिक लोगों की मौत की जानकारी मिली है. एनएचसी ने शुक्रवार को बताया कि 30 में से 29 मौत हुबेई प्रांत में जबकि एक व्यक्ति की मौत हेनान प्रांत में हुई. इस बीच आयोग ने कहा कि 102 नये संदिग्ध मामले सामने आये हैं, जिससे संदिग्ध मामलों की संख्या बढ़कर 482 हो गई है. चीन में बृहस्पतिवार तक 80,552 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं.

First Published : 06 Mar 2020, 01:05:32 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो