logo-image

धनतेरस के मौके पर बाजार में बढ़ी रौनक, खरीददारी को उमड़ी भीड़

धनतेरस के मौके पर देशभर में गहनों की दुकानों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है. मुंबई में लोगों ने आज के दिन जमकर सोना खरीदा है.

Updated on: 02 Nov 2021, 05:33 PM

नई दिल्ली:

देश में दो अक्टूबर को धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है. धनतेरस के पर्व पर मुख्य तौर पर नई चीजों को खरीदा जाता है. माना जाता है कि आज के दिन वस्तुओं को खरीदने से लाभ होता है. आपको बता दें कि इस दिन लोग माता लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर और भगवान धन्वंतरि की पूजा करते हैं. यही कारण है कि देशभर में गहनों की दुकानों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ दिखाई दे रही है. मुंबई में लोगों ने आज के दिन जमकर सोना खरीदा है. आज सोने और चांदी के भाव को देखें तो सोना मुंबई में 10 ग्राम सोने की कीमत 49400 रुपया + GST (15 ℅) वहीं चांदी 800 रुपया (10 ग्राम) बिक रहा है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुम्बई के अध्यक्ष कुमार जैन ने बताया कि आज पूरे मुंबई में करीब 650 करोड़ के व्यापार का अंदेशा है.

यह भी पढ़ें: Dhanteras 2021: धनतेरस के मौके पर ज्वैलरी की खरीदारी के लिए बाजारों में रौनक

गोरखपुर में सजी दुकानें
यूपी के गोरखपुर जिले में कई जगहों पर 400 से अधिक पटाखे की दुकानें सज गई हैं. आपको बता दें कि, इस बार एनजीटी के निर्देशों के अनुसार ग्रीन पटाखे ही बिक्री के लिए मान्य है लेकिन गोरखपुर में दुकानों पर स्थानीय बाजार के बने हुए पटाखे और अनार भी दिख रहे हैं. दुकानदारों का कहना है कि वह 3 से 4 महीने पहले पटाखों का आर्डर शिवाकाशी में देते हैं और एनजीटी का निर्देश अब आया है. ऐसे में उनके लाखों रुपए इस बार फंस गए हैं. इसके साथ ही पिछले सालों से इस बार पटाखों के दाम भी डेढ़ और दो गुने हो गए हैं. हालांकि कुछ दुकानदार लोकल पटाखे भी बेच रहे हैं.

उज्जैन में महाकाल का हुआ पूजन
मध्य प्रदेश के उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर के दरबार में धनतेरस के मौके पर प्रशासनिक अधिकारि और पुरोहितों ने भगवान धन्वंतरि और गणेश का पूजन किया. इसमें महाकाल प्रशासक गणेश धाकड़ ने पत्नी के साथ पूजन किया. तिथि के असमंजस में धनतेरस उज्जैन के महाकाल मंदिर में आज और रूप चतुरदर्शी और गुरुवार को दीपावली मनाई जाएगी. दीपावली पर बाबा का अभ्यंग स्नान करवाकर 56 भोग लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Diwali 2021: दिवाली से पहले बाजारों में रौनक, लोग कर रहे हैं जमकर खरीदारी

काशी में अन्नपूर्णा मंदिर में दर्शन को लगी भीड़
बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी की बात करें तो धनतेरस के अवसर पर वाराणसी मैं माता अन्नपूर्णा का दर्शन प्राप्त होता है और यह दर्शन मात्र 4 दिन ही साल में प्राप्त होता है और इसके लिए लाखों की भीड़ उमड़ी है. वाराणसी के मां अन्नपूर्णा के मंदिर के बाहर भक्तों का हुजूम है ऐसे में सभी मां अन्नपूर्णा के दर्शन के लिए व्याकुल है. वाराणसी कमिश्नरेट की अनूठी पहल है जहां खुद पुलिस कमिश्नर सुबह से अन्नपूर्णा मंदिर के पास मौजूद है.

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी
इस बार श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी भव्य दीपोत्सव की तैयारी चल रही है. दीपोत्सव के मौके पर कल सुबह रामलला को नए वस्त्र पहनाये जाएंगे. कल रामलला को हरे रंग के नए वस्त्र पहनाएं जाएंगे. नए वस्त्र को रामादल ट्रस्ट के अध्यक्ष कल्कि राम ने तैयार करवाया है. जिसे आज राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सतेंद्र दास को भेंट किया.