News Nation Logo

जम्मू में सीमापार से फिर भारतीय सरहद में घुसा ड्रोन, BSF के एक्शन के बाद वापस लौटा

जम्मू एयरबेस स्टेशन पर हुए हमले के बाद पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश ने तेजी पकड़ी है. एक बार फिर जम्मू में संदिग्ध ड्रोन की गतिविधि देखी गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 14 Jul 2021, 10:12:03 AM
Drone

जम्मू में फिर दिखाई दिया संदिग्ध ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद लौटा (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • जम्मू में फिर दिखा संदिग्ध ड्रोन
  • रात के अंधेरे में आया सीमापार
  • BSF की फायरिंग के बाद लौटा

अरनिया:

जम्मू एयरबेस स्टेशन पर हुए हमले के बाद पाकिस्तान की ड्रोन वाली साजिश ने तेजी पकड़ी है. जम्मू कश्मीर में लगातार सीमापार से ड्रोन भारतीय सरहद में घुसपैठ कर रहे हैं. जम्मू में एक बार फिर संदिग्ध ड्रोन की गतिविधि देखी गई है. जम्मू के अरनिया सेक्टर में देर रात एक संदिग्ध ड्रोन देखा गया है, जो बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स यानी बीएसएफ के एक्शन के बाद गायब हो गया. बताया जा रहा है कि इस ड्रोन को पाकिस्तान से ऑपरेट किया जा रहा था. फायरिंग के बाद ड्रोन वापस पाकिस्तानी सीमा में चला गया. इस पर बीएसएफ ने भी एक आधिकारिक बयान जारी किया है.

यह भी पढ़ें : पेशावर से ऑपरेट हो रहे थे आतंकी, कई शहरों में धमाके का था प्लानः एडीजी 

बीएसएफ ने अपने बयान में कहा है कि 13-14 जुलाई की दरमियानी रात को जम्मू के अरनिया बॉर्डर इलाके में पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा में फ्लाइंग ऑब्जेक्ट आते दिखा, जिसमें रोशनी नजर आ रही थी. अलर्ट जवानों ने फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को देखते ही फायरिंग की, जिसके बाद वो पाकिस्तान सीमा में वापस मुड़ा. रात 11:15 बजे भारतीय सीमा में फ्लाइंग ऑब्जेक्ट देखे जाने की घटना हुई. इलाके की तलाशी ली जा रही है. अब तक कुछ नहीं मिला.

गौरतलब है कि बीते महीने 27 तारीख को आतंकी संगठनों ने जम्मू एयफोर्स स्टेशन पर ड्रोन से दो विस्फोट किए थे. हालांकि गनीमत रही कि इस ड्रोन अटैक में कोई नुकसान नहीं हुआ. दो जवानों को सिर्फ हल्के चोटें आईं. लेकिन भारत में सैन्य ठिकाने पर पहली बार ड्रोन अटैक हुआ है, जिसने चिंताएं बढ़ा दी है. हालांकि देश में इससे पहले भी कुछ बार सीमापार से ड्रोन के इस्तेमाल की घटनाएं निरंतर होती आ रही हैं.

यह भी पढ़ें : एटीएस सूत्र: कानपुर आतंकी गतिविधियों का प्रमुख केंद्र है

भारत में सीमापार से ड्रोन के इस्तेमाल की घटनाएं

2 जुलाई- जम्मू में इंटरनैशनल बॉर्डर के पास अरनिया सेक्टर में ड्रोन देखा गया है। इसके बाद बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर कई राउंड फायरिंग की। इस दौरान ड्रोन गायब हो गया। हाल के दिनों में तकरीबन 9 बार ड्रोन गतिविधियां देखी गई हैं.

28 जून- जम्मू में सुंजवान मिलिट्री स्टेशन के पास 28 जून (सोमवार) देर रात संदिग्ध ड्रोन नजर आया। कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि कुंजवानी और कालूचक इलाके में भी ड्रोन दिखा है, हालांकि अभी यह पुष्टि नहीं हो पाई है कि तीनों जगह एक ही ड्रोन दिखा या ये अलग-अलग थे.

27 जून- जम्मू में उच्च सुरक्षा वाले हवाईअड्डे के वायुसेना के अधिकारक्षेत्र वाले हिस्से में 27 जून(रविवार) तड़के विस्फोटक से लदे दो ड्रोन गिरे जिससे धमाका हुआ.

14 मई- जम्मू कश्मीर के सांबा जिले में बीएसएफ ने पाकिस्तानी ड्रोन से गिराए गए हथियार बरामद किए थे.

21 दिसंबर 2020- पंजाब पुलिस ने पाकिस्तान के गिराए 11 ड्रोन को बरामद किया है. पंजाब के गुरदासपुर में भारत पाकिस्तान सीमा पर स्थित कस्बा दोरांगला के गांव सलाच से पुलिस ने ये ग्रेनेड बरामद किए हैं.

22 सितंबर 2020- जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अखनूर सेक्टर में ड्रोन से हथियार डिलीवर करने वाले ड्रोन को बरामद किया था.

19 सितम्बर, 2020- पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के राजौरी इलाके में ड्रोन के जरिए हथियार और भारतीय रुपये गिराए हैं. हथियार और पैसे उठाने वाले लश्कर के तीन आतंकियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया.

20 जून 2020- पाकिस्तान की तरफ से ड्रोन के जरिए जम्मू के पंसार में M4 स्नाइपर गन भेजी गई हैं. हालांकि बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन को मार गिराया.

22 सितंबर 2019- पंजाब में भी तरनतारन जिले में ड्रोन के जरिये हथियार सप्लाई की साजिश को नाकाम किया गया था.

13 अगस्त 2019- अमृतसर के एक गांव में पाकिस्तान का एक ड्रोन क्रैश होकर गिर गया था.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 Jul 2021, 09:32:10 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.