logo-image

वायु सेना दिवस पर रोल्स-रॉयस ने सेना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई

वायु सेना दिवस पर रोल्स-रॉयस ने सेना के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई

Updated on: 07 Oct 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

रोल्स-रॉयस ने 89वें भारतीय वायु सेना दिवस के अवसर पर भारत के बहादुर वायु सैनिकों को बधाई दी। इस अवसर पर 1933 से भारतीय वायु सेना (आईएएफ) का एक गर्वित भागीदार, रोल्स-रॉयस ब्रिस्टल जुपिटर इंजन ने आईएएफ की पहली उड़ान को संचालित किया।

10 इंजन प्रकार के 750 से अधिक रोल्स-रॉयस इंजन भारतीय सेना के विभिन्न विमानों को शक्ति प्रदान कर रहे हैं, जिनमें लड़ाकू और हड़ताल विमान, प्रशिक्षक, रणनीतिक एयरलिफ्ट, वीवीआईपी और निगरानी विमान शामिल हैं। पिछले कुछ वर्षों में, रोल्स-रॉयस ने इन इंजनों का समर्थन करने के लिए भारत में एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित किया है। बेंगलुरू में एक समर्पित रक्षा सेवा केंद्र सशस्त्र बलों के साथ संचालन में सभी रोल्स-रॉयस इंजनों का समर्थन करता है।

रॉल्स रॉयस के भारत और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष किशोर जयरामन ने कहा, पिछले आठ दशकों से भारतीय वायु सेना की सेवा करना हमारा सौभाग्य और सम्मान दोनों रहा है और हम वायु सेना के इस अवसर पर भारतीय वायुसेना के बहादुर अधिकारियों को सलाम करते हैं। जैसा कि भारत भविष्य के बेड़े की कल्पना करता है, देश के रक्षा स्वदेशीकरण और आत्मनिर्भरता लक्ष्यों का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता हमेशा की तरह मजबूत बनी हुई है।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ अपनी बढ़ती साझेदारी के माध्यम से, रोल्स-रॉयस ने भारतीय वायु सेना की सेवा करने और बेड़े की मिशन क्षमता को सक्षम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को और मजबूत किया है। रोल्स-रॉयस इंजन मेड इन इंडिया हैं और 60 से अधिक वर्षों से एचएएल द्वारा समर्थित हैं। एडॉर एमके871 इंजन के लिए एचएएल में एक अधिकृत रखरखाव केंद्र और एक आपूर्ति श्रृंखला समझौता शामिल करने के लिए साझेदारी विकसित हुई है जो आईएएफ और रोल्स-रॉयस के वैश्विक ग्राहकों का समर्थन करने के लिए एडॉर इंजन भागों को भारत में बनाने में सक्षम बनाती है।

रोल्स-रॉयस के रक्षा, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिषेक सिंह ने कहा, हम महत्वपूर्ण प्रशिक्षण, परिवहन और लड़ाकू भूमिकाओं को पूरा करने के लिए भारतीय सशस्त्र बलों का समर्थन करते हुए सम्मानित महसूस कर रहे हैं। हम मिशन की तैयारी का समर्थन करना जारी रखेंगे। भारतीय वायुसेना के बेड़े को शक्ति प्रदान करने वाले हमारे इंजनों की संख्या और हमारे तकनीकी रूप से उन्नत उत्पाद और सेवा प्रसाद के माध्यम से रक्षा करने की शक्ति को सक्षम करते हैं।

भारत में विभिन्न सैन्य विमानों को शक्ति प्रदान करने वाले प्रमुख रोल्स-रॉयस इंजन प्रकारों में एडौर एमके 811 द्वारा संचालित लड़ाकू विमान जगुआर, एडौर एमके 871 द्वारा संचालित हॉक एडवांस्ड जेट ट्रेनर, एई 2100 द्वारा संचालित रणनीतिक एयरलिफ्ट विमान सी-130 जे हरक्यूलिस, वीवीआईपी और निगरानी विमान ईआरजे 145 संचालित शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.