logo-image

न्यू ईयर के जश्न पर ओमीक्रॉन का कहर, बचाव को लेकर इन राज्यों ने लगाई पांबदी

देश ने बीते 24 घंटों में 9,195 ताजा कोरोना के मामले दर्ज किए, जो कल के 6,358 मामलों की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा है.

Updated on: 29 Dec 2021, 03:24 PM

highlights

  • भारत में 143 करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी जा चुकी है
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय प्रभावी रोकथाम के लिए लगातार गाइडलाइन्स जारी की 
  • नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. 

नई दिल्ली:

Corona Ban in States: पूरे देश में कोरोना वायरस के साथ ओमीक्रॉन (omicron) वेरिएंट के मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. ऐसे में न्यू ईयर के जश्न पर ग्रहण लग गया है. ओमीक्रॉन  से अब तक 21 राज्यों में 781 लोग प्रभावित हो चुके हैं. इसमें से दिल्ली (238) और महाराष्ट्र (167) में सबसे ज्यादा मामले बताए गए है. देश ने बीते 24 घंटों में 9,195 ताजा COVID-19 के मामले दर्ज किए, जो कल के 6,358 मामलों की तुलना में 44 प्रतिशत ज्यादा है. सरकार देश भर में टीकाकरण अभियान को लगातार तेज करने में जुटी हुई है. भारत में 143 करोड़ से अधिक टीके की खुराक दी जा चुकी है. ये COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में एक अहम मील का पत्थर है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय प्रभावी रोकथाम के लिए लगातार गाइडलाइन्स जारी कर रही हैं. वहीं राज्य सरकारों से इसके रोकथाम के लिए बनाए गए कड़े नियमों का पालन करने को कहा गया है. लोगों को विशेष रूप से भीड़-भाड़ या विशेष उत्सवों पर अपनी सुरक्षा को तय करने को कहा है. कई राज्य सरकारों ने ओमीक्रॉन की भयावहता को देख कर कुछ प्रतिबन्ध लगाये हैं. 

हरियाणा

इस समय पूरे प्रदेश में साढ़े छः सौ से ऊपर सक्रिय कोरोना के मामले हैं. इसके बाद प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है. यह कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक लगा रहेगा. सरकार ने सार्वजनिक जगहों पर दो सौ से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर रोक लगा दी है. इसके साथ अगले आदेश तक सार्वजनिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाई है. सीएम खट्टर ने प्रदेश में कोरोना के मामलों से निपटने के लिए लोगों में जागरुकता फैलाने पर विशेष बल दिया. 

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में भी प्रदेश सरकार ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक का नाईट कर्फ्यू लगा रही है. इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़े प्रोटोकॉल के साथ कई जरुरी पाबंदिया भी लगाई हैं. हरियाणा सरकार की तरह उत्तर प्रदेश में भी दो सौ से अधिक लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी लगाई है. वहीं सरकार ने जागरुकता फैलाने के लिए कई अभियान चलाए हैं. एक विशेष अभियान की मदद से "मास्क नहीं तो सामान नहीं" चलाया जा रहा है.

दिल्ली

पूरे देश में ओमिक्रोन वेरिएंट के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र के बाद दिल्ली में हैं. दिल्ली कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में से एक है. बढ़ते प्रभाव को रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने नए वर्ष का जश्न मनाने के लिए किसी तरह  के कार्यक्रम पर पाबंदी लगा दी है. वहीं दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने अपने आदेश में सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन पर रोक लगाई है. इसके साथ किसी तरह की सभा सभा आयोजित नहीं होगी. एनडीएमए के निर्देशों के अनुसार अधिकारियों ने नियमों का उल्लंघन करने वाले बार और रेस्तरां में छापेमारी कर कार्रवाई शुरू कर दी है. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. ओमीक्रॉन के कारण मेट्रो और बसों में खड़े होकर यात्रा करने पर पांबदी लगाई है। सीटें भी आधी खाली रहेंगी। 

मध्य प्रदेश

बढ़ते संक्रमण को लेकर मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को एहतियात के तौर पर पूरे प्रदेश में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्री कर्फ्यू लगा दिया. कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का सुझाव दिया गया है. इसके साथ लोगों को तेजी से कोरोना टीका दिया जा रहा है. इसके तहत अब तक लगभग 9 करोड़ 91 लाख लोगों को टीका दिया जा चुका है. 

जम्मू कश्मीर

बीते कुछ दिनों में इस केंद्र शासति प्रदेश में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं. इन मामलों को देखते हुए प्रशासन ने सड़क के रास्ते से जम्मू-कश्मीर जाने वाले सभी यात्रियों का रैपिड एंटीजन टेस्ट कराने का निर्णय लिया है. कठुआ के डिप्टी कमिश्नर राहुल यादव ने आदेश जारी कर पंजाब से जम्मू-कश्मीर जाने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी. यहां से गुजरने वाले 33 फीसदी यात्रियों को आरटीपीसीआर जांच से गुजरना होगा.