logo-image

Omicron का खतरा : क्या टलेंगे आगामी पांच विधानसभा चुनाव  

फिलहाल चुनाव आयोग ने अब तक आगामी चुनाव की तारीख तो तय नहीं की है, लेकिन ओमीक्रॉन के बढ़ते केस ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. फिलहाल 16 राज्यों में ओमीक्रॉन के केस दर्ज हो चुके हैं.

Updated on: 24 Dec 2021, 03:21 PM

highlights

  • इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी यूपी चुनाव टालने को लेकर किया आग्रह
  • अगले तीन महीने में होने हैं पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव
  • इन सभी राज्यों में मार्च तक समाप्त हो जाएंगे कार्यकाल

नई दिल्ली:

State Assembly election amid Omicron : अगले साल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के साथ-साथ सात राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. पांच राज्यों में मुख्यमंत्री का कार्यकाल अगले साल मार्च तक ही है. हालांकि अभी तक चुनाव आयोग ने इन चुनावों की तारीख तय नहीं की है, लेकिन इससे पहले ओमीक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी चुनाव स्थगित करने का आग्रह किया है. इस बीच चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह केवल चुनाव आयोग को तय करना है कि चुनाव होने चाहिए या नहीं, लेकिन देश में ओमीक्रॉन के बढ़ते केस को लेकर आगामी चुनाव को टालने की बातें अभी से शुरू हो गई है. देश में ओमीक्रॉन के लगातार बढ़ रहे केस के बावजूद उत्तर प्रदेश में तो चुनावी कार्यक्रम भी शुरू हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें : ओमिक्रॉन को लेकर HC चिंतित, EC और सरकार से चुनाव टालने की अपील

फिलहाल चुनाव आयोग ने अब तक आगामी चुनाव की तारीख तो तय नहीं की है, लेकिन ओमीक्रॉन के बढ़ते केस ने फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. फिलहाल 16 राज्यों में ओमीक्रॉन के केस दर्ज हो चुके हैं. जिन राज्यों में चुनाव होने हैं उनमें यूपी में 2 केस, उत्तराखंड में एक केस और गुजरात में 14 केस सामने आ चुके हैं. हालांकि यूपी और उत्तराखंड में मार्च से पहले ही चुनाव होने की संभावना है.

कहां-कहां होने हैं चुनाव

संभवत: उत्तर प्रदेश में फरवरी से मार्च तक चुनाव होने की संभावना है. इस बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ओमीक्रॉन के बढ़ते केस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से चुनाव टालने और रैलियों पर पाबंदी लगाने का आग्रह किया है. कोर्ट की इस सलाह के बाद यह आवाजें भी आने लगी है कि क्या आगामी विधानसभा चुनाव फिलहाल टाल दिए जाएंगे. उम्मीद है कि यूपी चुनाव के लिए चुनाव आयोग जनवरी महीने में तारीख की घोषणा कर सकती है. फिलहाल अगले साल के शुरू में उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के साथ-साथ गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभा के भी चुनाव कराए जाएंगे. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव भी अगले साल के अंत में कराए जाएंगे. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 तक का है. वहीं पंजाब विधानसभा का कार्यकाल मार्च 2022 तक है. जबकि उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में खत्म हो रहा है. वहीं मणिपुर विधानसभा का कार्यकाल भी अगले साल मार्च में खत्म हो रहा है. वहीं गोवा, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में भी विधानसभा चुनाव होने हैं.

देश में क्या है ओमीक्रॉन की स्थिति

देश में अब ओमीक्रॉन (Omicron) के 358 केस सामने आ चुके हैं. जबकि शुक्रवार रात 8 बजे तक 24 घंटे में 6650 नए कोविड के मामले दर्ज किए जा चुके हैं जबकि 374 मौतें दर्ज की गई है. महाराष्ट्र में सबसे अधिक केस दर्ज किए गए हैं. इसके बाद दिल्ली में 67, तेलंगाना में 38, तमिलनाडु में 34, कर्नाटक में 31 और गुजरात में 30 केस मामले दर्ज किए गए. अब तक कुल 16 राज्यों में ओमीक्रॉन के केस सामने आ चुके हैं. हालांकि ओमीक्रॉन को लेकर सभी राज्य सरकारें अपने-अपने राज्यों में नए दिशा-निर्देश जारी कर रही है. फिलहाल महाराष्ट्र (Maharashtra) और दिल्ली (Delhi) में भी सख्ती की जा रही है. यूपी और एमपी में रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है.