logo-image

Omicron : IMA ने की हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए ज्यादा वैक्सीन की मांग

आईएमए ने दावा किया कि उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्य और प्रभावित देशों में अनुभव के आधार पर यह कहना स्पष्ट है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट में उच्च प्रवेश क्षमता होगी और यह अधिक लोगों को प्रभावित करेगा.

Updated on: 07 Dec 2021, 09:20 AM

highlights

  • कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर बढ़ रही चिंताओं के बीच की गई मांग
  • अब तक भारत में नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के 23 मामले सामने आ चुके हैं
  • IMA ने कहा, यह संख्या फिलहाल दोहरे अंकों में लेकिन आगे बढ़ना तय

नई दिल्ली:

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने सरकार से स्वास्थ्य देखभाल, फ्रंटलाइन वर्कर्स और कम प्रतिरोधक क्षमता व्यक्तियों के लिए कोविड वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक की मांग की है. यह मांग कोरोना वायरस के ओमीक्रॉन वेरिएंट को लेकर बढ़ रही चिंताओं के बीच की गई है. अब तक भारत में ओमीक्रॉन के 23 मामले सामने आ चुके हैं. आईएमए ने यह भी मांग की है कि सरकार 12 से 18 वर्ष की आयु के व्यक्तियों को टीकाकरण के प्रस्ताव में तेजी लाए. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में डॉक्टरों के निकाय ने कहा कि भारत के कई प्रमुख राज्यों से कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के मामले सामने आए हैं और यह संख्या, जो कि फिलहाल दोहरे अंकों में है, बढ़ना तय है.

यह भी पढ़ें : Delhi Airport पर सख्ती, Omicron नियमों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई

आईएमए ने दावा किया कि उपलब्ध वैज्ञानिक साक्ष्य और प्रभावित देशों में अनुभव के आधार पर यह कहना स्पष्ट है कि ओमीक्रॉन वेरिएंट में उच्च प्रवेश क्षमता होगी और यह अधिक लोगों को प्रभावित करेगा. "ऐसे समय में जब भारत सामान्य स्थिति में पटरी पर लौटने की स्थिति में है ऐसे में यह एक बड़ा झटका है. यदि हम पर्याप्त उपाय नहीं करते हैं, तो हमारे पास एक बड़ी तीसरी लहर हो सकती है. यह देखते हुए कि भारत ने 1अरब 26 करोड़ टीकाकरण को पार कर लिया है जबकि 50 प्रतिशत से अधिक वयस्क आबादी ने कम से कम एक खुराक के साथ अपना टीका लगवा लिया है. आईएमए ने कहा कि टीकाकरण ने साबित कर दिया है कि यह संक्रमण के गंभीर रूपों को रोकेगा. "इसलिए, यदि हम परोपकारी रूप से टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो भारत निश्चित रूप से ओमीक्रॉन के प्रभाव को दूर कर सकता है. आईएमए ने सभी से अपील की है कि टीकाकरण को प्राथमिकता के एजेंडे के रूप में लें. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि दूसरी खुराक पर समय पर जरूर लें.

IMA ने की सरकार से अपील

IMA ने सरकार से आधिकारिक तौर पर स्वास्थ्य सेवा, फ्रंटलाइन वर्कर्स और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले व्यक्तियों को अतिरिक्त खुराक देने की घोषणा करने की भी अपील की है. ओमीक्रॉन गंभीर संक्रमण पैदा करने में कम शक्तिशाली साबित हुआ है लेकिन निश्चित रूप से डेल्टा संस्करण की तुलना में पांच से 10 गुना अधिक संक्रामक है. इसलिए सरकार और सभी हितधारकों को टीकाकरण को बढ़ाकर संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए उचित कदम उठाने चाहिए.