logo-image

Omicron का सब-वेरिएंट BA.2 के बढ़ रहे मामले, वैक्सीन ही रोकेगी प्रसार

ऐसा भी नहीं है कि हर जगह केवल ओमीक्रोन वेरिएंट ही कोरोना फैला रहा हो, डेल्टा वेरिएंट भी लोगों को संक्रमित कर रहा है, जनवरी में डेल्‍टा वेरिएंट के 4,779 जबकि ओमीक्रोन के 9,672 संक्रमित मिले.

Updated on: 28 Jan 2022, 06:42 AM

highlights

  • ओमीक्रॉन का सब-वेरिएंट बीए.2 देश में कहीं तेजी से रहा फैल
  • जनवरी में डेल्टा की तुलना में ओमीक्रॉन संक्रमण के केस बढ़े
  • कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ही रोक सकेगी कोरोना खतरे को

नई दिल्ली:

कई दिनों से कोरोना संक्रमण (Corona Epidemic) के मामलों में आ रही कमी के बावजूद केंद्र सरकार ने माना है कि देश में डेल्‍टा वेरिएंट अभी भी लोगों को संक्रमित कर रहा है. इसके साथ ही ओमीक्रोन (Omicron) के मामले भी बढ़ रहे हैं. राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने भी माना है कि देश में ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट बीए.2 का प्रसार धीरे-धीरे बढ़ रहा है. अन्य स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ओमीक्रॉन के सब-वेरिएंट का प्रसार बेहद खतरनाक हो सकता है. उन्होंने चेताया है कि इससे मुकाबले के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज और गाइडलाइंस का पालन करना ही श्रेयस्कर है.

बीए.1 की तुलना में अधिक संक्रमित कर रहा बीए.2 वेरिएंट
एनसीडीसी  के निदेशक सुजीत कुमार सिंह ने कहा है कि ओमीक्रोन सब-वेरिएंट बीए.2 देश में बीए.1 वेरिएंट की तुलना में अधिक संक्रमित कर रहा है. राहत की बात यह है कि समूचे भारत देश में अभी बीए.3 सब-वेरिएंट का अभी तक एक भी मामला नहीं आया है. आंकड़ों में बात करें तो पहले देश में यात्रियों से जमा किए गए नमूनों में बीए.1 वेरिएंट प्रमुखता से पाया गया था. अब बीए.2 सब-वेरिएंट धीरे-धीरे बढ़ रहा है. अब तक हुई जीनोम सीक्वेंसिंग में पिछले साल दिसंबर में ओमीक्रोन के 1,292 मामले थे, जबकि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या 17 हजार से ज्‍यादा थी.

यह भी पढ़ेंः सिद्धू ने पूछा- पंजाब का CM चेहरा कौन? राहुल गांधी ने दिया ये जवाब

जनवरी में बढ़े हैं ओमीक्रॉन के मामले
सुजीत कुमार सिंह के मुताबिक इस साल जनवरी में ओमीक्रोन के मामले बढ़ते हुए पाए गए हैं. हालांकि ऐसा भी नहीं है कि हर जगह केवल ओमीक्रोन वेरिएंट ही कोरोना फैला रहा हो, डेल्टा वेरिएंट भी लोगों को संक्रमित कर रहा है, जनवरी में डेल्‍टा वेरिएंट के 4,779 जबकि ओमीक्रोन के 9,672 संक्रमित मिले. खासकर महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में जीनोम सीक्वेंसिंग के आधार पर डेल्टा वेरिएंट के मामले प्रमुखता से मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः BJP की तीसरी लिस्ट जारी, सिद्धू के खिलाफ रिटायर्ड IAS को बनाया प्रत्याशी

कोरोना वैक्सीन ही आएगी काम
वहीं आईसीएमआर प्रमुख बलराम भार्गव ने कहा कि देश में कोविड-19 रोधी वैक्‍सीन अभी तक फायदेमंद रही हैं. आईसीएमआर प्रमुख ने टीकाकरण में पिछड़ रहे राज्यों से अभियान को तेज करने का आग्रह किया. उन्‍होंने कहा कि देश में लगभग 95 फीसद वयस्क आबादी ने कोविड रोधी टीके की पहली डोज ले ली है, जबकि 74 प्रतिशत को दोनों डोज मिल चुकी हैं.