News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

जम्मू-कश्मीर में ओमिक्रॉन की एंट्री, तीन मामले सामने आने के बाद प्रशासन ने किया अलर्ट जारी 

सभी मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है, ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है. कई इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है.

Shahnwaz Khan | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 22 Dec 2021, 02:49:13 PM
jammu

जम्मू-कश्मीर में ओमिक्रॉन की एंट्री (Photo Credit: file photo)

highlights

  • इस क्षेत्र में rt-pcr की जांच अनिवार्य करी जा रही है
  • अलग-अलग इलाकों में रेंडम सेंपलिंग का काम शुरू कर दिया है
  • बिना मास्क के निकलने वाले लोगो पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस का नया वेरीएंट ओमिक्रॉन अब जम्मू-कश्मीर भी पहुंच गया है. जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के तीन मामले सामने आए हैं. दरअसल 30 नवंबर को कोरोना वायरस के मामलों की जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए उन्हें दिल्ली भेजा गया था. इसके बाद इन मामलों में से तीन मामलों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. जिन मामलों में ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है, उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री सामने नहीं आई है.  ऐसे में संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ रहा है. इन मामलों के सामने के आने के  बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन अलर्ट मोड पर है. आनन-फानन में जिन इलाकों से यह मामले सामने आए हैं, उन्हें माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित करा गया है. इस क्षेत्र में rt-pcr की जांच अनिवार्य करी जा रही है. 

500 रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया

वहीं प्रशासन ने ओमिक्रॉन के मामले आने के बाद से अलग-अलग इलाकों में रेंडम सेंपलिंग का काम शुरू कर दिया है. दूसरी तरफ सरकार ने ओमीक्रॉम से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रही है. 500 बेड डीआडीओ अस्पताल किसी भी आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. स्वास्थ्य विभाग के साथ साथ पुलिस की डिजास्टर टीम को भी अस्पताल में लगाया गया है. जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग जिलों में करीब सरकार द्वारा बनाये गए 150 ऑक्सीजन प्लांट ने भी काम करना शुरू कर दिया है. सरकार ने बिना मास्क के निकलने वाले लोगो पर 500 रुपए का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.

मास्क नहीं लगा होने पर जुर्माना

आगरा में नए वर्ष से प्रशासन भी सख्ती बढ़ाने जा रहा है. मास्क नहीं लगा होने पर जुर्माना देना होगा. जिलाधिकारी के अनुसार रोज एक हजार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह के अनुसार फिलहाल शहर में हाल ही में दो सक्रिय मामले सामने आए हैं. इनकी ओमीक्रोन की जांच के लिए सेम्पल भेजे गए हैं. आगरा प्रशासन के अनुसार आसपास के राज्यों में तीसरी लहर को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. आगरा में सरकारी अस्पतालों में बैड के साथ-साथ ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए पूर्ण इंतजाम किए गए हैं. आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में 100 बेड का आइसोलेशन वार्ड तैयार किया गया है. इसके साथ ही जो लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं उनके विरुद्ध फिर सख्ती बरती जाएगी. यही नहीं रोज एक हजार चालान काटे जाएंगे.

First Published : 22 Dec 2021, 02:08:34 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो