logo-image

देश में Omicron के मामले 2000 के करीब, तेजी से बढ़ रहे केस

सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र (Maharastra) है जहां केसों की संख्या बढ़कर 460 हो गई है. वहीं दिल्ली (Delhi) में 351, गुजरात (Gujarat) में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 केस दर्ज किए गए हैं.

Updated on: 04 Jan 2022, 08:17 AM

highlights

  • देश में 176 नए मामले दर्ज, दिल्ली-महाराष्ट्र सबसे अधिक प्रभावित
  • सोमवार को दिल्ली से 4,099 मामले सामने आए
  • 68 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र की संख्या बढ़कर 578 हुई

 

नई दिल्ली:

Omicron case in india : देश में 176 नए मामले आने के साथ ही ओमीक्रॉन की संख्या 2000 के करीब पहुंच गई है. केरल में सोमवार को 29 नए मामले सामने आए जबकि गुजरात और कर्नाटक में क्रमशः 16 और 10 मामले दर्ज किए गए. दिल्ली में पिछले दो दिनों में दर्ज किए गए कुल कोविड-19 मामलों में से कम से कम 81 प्रतिशत ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित थे. सोमवार को दिल्ली से 4,099 मामले सामने आए, जिसमें पॉजिटिविटी रेट लगभग 6.5 प्रतिशत तक पहुंच गई, जो तेजी से फैलने का संकेत है. वहीं 68 नए मामलों के साथ महाराष्ट्र की संख्या बढ़कर 578 हो गई, जो भारत के कुल मामलों का लगभग 31 प्रतिशत है. कुल पुष्टि किए गए मामलों में से  259 को पहले ही छुट्टी दे दी गई है.

यह भी पढ़ें : बिहार: पटना NMCH में 168 डॉक्टर और मेडिकल छात्र कोरोना पॉजिटिव  

सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र (Maharastra) है जहां केसों की संख्या बढ़कर 460 हो गई है. वहीं दिल्ली (Delhi) में 351, गुजरात (Gujarat) में 136, तमिलनाडु में 117 और केरल में 109 केस दर्ज किए गए हैं. भारत में 2 दिसंबर को पहले दो ओमीक्रॉन मामलों की रिपोर्ट दर्ज की गई थी. जबकि केंद्र सरकार ने ओमीक्रॉन पर चिंताओं के बीच अंतरराष्ट्रीय यात्रा, टेस्टिंग, नियंत्रण और निगरानी दिशानिर्देशों में बदलाव किया है. वहीं राज्यों ने भी प्रसार को रोकने के लिए जरूरी उपायों को लागू करना शुरू कर दिया है क्योंकि हाल ही में दुनिया में कोविड केसों की संख्या में तेजी आई है.

वहीं गोवा ने सोमवार को लौटने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी), पुणे की प्रयोगशाला में भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट के साथ ओमीक्रॉन वेरिएंट के चार और मामले दर्ज किए. गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा, एक मरीज गोवा से है, जिसका कोई ट्रैवल हिस्ट्री इतिहास नहीं है. इसके साथ ही गोवा में ओमीक्रॉन से प्रभावित मरीजों की संख्या पांच हो गई है. फिलहाल राज्य में तेजी से संक्रमण में वृद्धि हुई है जिसमें 631 ताजा मामले सामने आए हैं जबकि कुल केसों की संख्या 2,000 का आंकड़ा पार कर लिया है.

महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहे केस

महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 68 मामले दर्ज किए. उनमें से मुंबई से 40, पुणे से 17, नागपुर से चार, पनवेल से तीन और नवी मुंबई, रायगढ़, सतारा और कोल्हापुर से एक-एक ने नए वेरिएंट के लिए पॉजिटिव परीक्षण किया. राज्य में ओमीक्रॉन मामलों की कुल संख्या 578 तक पहुंच गई है. निगेटिव आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट के बाद अब तक 259 मामलों को छुट्टी दे दी गई है. 

जम्मू-कश्मीर में तीन ओमीक्रॉन के केस

जम्मू के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ जेपी सिंह ने कहा, जम्मू और कश्मीर में तीन ओमीक्रॉन पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. जम्मू और कश्मीर में अब तक ओमीक्रॉन वेरिएंट के केवल तीन मामलों का पता चला है और वे सभी पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. तीनों मरीज जम्मू शहर के थे. दो तालाब तिल्लो क्षेत्र की महिलाएं थीं और तीसरी एक 15 वर्षीय लड़की थी, जो बान तालाब में सीआरपीएफ मुख्यालय में कक्षा 10 की छात्रा थी. तीनों का विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं था.

पश्चिम बंगाल में 20 ओमीक्रॉन के केस

पश्चिम बंगाल में सोमवार तक 20 ओमीक्रॉन मामलों का पता चला, जिनमें से 14 सक्रिय केस हैं. सोमवार को चार अंतरराष्ट्रीय यात्री (स्वीडन से दो और फ्रांस से दो) कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए. उनके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए हैं. राज्य का स्वास्थ्य विभाग अब तक 13 यात्रियों की जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट का इंतजार कर रहा है. केरल में भी सोमवार को ओमीक्रॉन के 29 नए मामले सामने आए, जिससे ओमीक्रॉन संक्रमित मामलों की कुल संख्या 181 हो गई. 29 में से कम से कम दो लोग स्थानीय रूप से संक्रमित हुए हैं.

हरियाणा में एक सप्ताह पहले 436 लोग संक्रमित

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से पता चलता है कि 27 दिसंबर से 2 जनवरी के बीच 2,284 लोग संक्रमित हुए, जबकि एक सप्ताह पहले 436 संक्रमित हुए थे. राज्य में पिछले साल 14 से 20 जून के दौरान एक सप्ताह में 1,500 से अधिक संक्रमण दर्ज किए गए थे, जबकि विनाशकारी दूसरी लहर की गिरावट की अवधि के दौरान 1,557 संक्रमण दर्ज किए गए थे.